घर में रात भर फन फैलाये बैठा रहा खतरनाक कोबरा, लोग करते रहे पूजा-पाठ, सुबह लिया यह फैसला

कोरबा. हमारे देश में जीव जंतु भी पूजे जाते हैं. जिला मुख्यालय कोरबा से करीब 18 किलोमीटर दूर ग्रामीण क्षेत्र भैसमा में ऐसे ही आस्था देखने को मिली. यहां रहने वाले एक व्यक्ति के घर बीती रात को एक पांच फीट लंबा जहरीला नाग घुस गया.

सावन का महीना चल रहा है. भगवान शिव की आराधना की जा रही है. यह सभी जानते हैं कि बाबा भोलेनाथ को सांप प्रिय हैं. बस फिर क्या था घर के लोग पूजा पाठ में लग गए. पूजा पाठ एक दो घंटे नहीं बल्की पूरे रात भर चला.

इस दौरान श्रद्धालुओं ने दूध, फूल, अगरबत्ती, नारियल चढ़ाए. लोगों का कहना है कि सावन में नाग देवता नाग देवता दर्शन देने पहुंचे हैं. खास बात यह है कि नाग सांप पूरी रात एक ही स्थान पर फन फैलाए बैठा रहा. किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया. साथ ही कुछ लोग डरे हुए थे जिन्होंने सांप को सुरक्षित बहार निकलवाना ज्यादा बेहतर समझा.

सुबह रेस्क्यूअर को दी जानकारी
सुबह होते ही पड़ोस के मनोज जैन को इसकी जानकारी दी गई. स्नेक रेस्क्यू टीम के अध्यक्ष जितेन्द्र सारथी बुलाया गया. जिसके फौरन बाद वे अपने टीम के सदस्य राजू बर्मन, राकेश मानिकपुरी के साथ ग्राम भैसमा पहुंचें और बड़ी सावधानी से नाग को बाहर निकाला. टीम ने सांप को पकड़कर डिब्बे में भरा. यह बात पूरे गांव में आग की तरह फैल गई. जिसको देखने के लिए पूरा गांव इकट्ठा हो गया. नौबत यह आ गई की सड़क जाम हो गया.

सारथी ने बताया कि श्रावण माह में नाग का दर्शन करना शुभ माना जाता है. भगवान शिव जी के गले में विराजमान नाग की पूरे भारत में पूजा की जाती है. साथ ही दूध चढ़ाया जाता है. यह बात अलग हैं कि सांप दूध नहीं पीते. रेस्क्यू टीम ने बताया कि भैसमा गांव में शिव भक्तों की भक्ति देखने को मिली. नाग देवता ने गांव वालों को दर्शन दिए लेकिन किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया. रेस्क्यू टीम ने नाग को सुरक्षित पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया.