चार धाम रेल योजना की Escape Tunnel का निर्माण पूरा, दिवाली तक ये लक्ष्य…

देहरादून, 23 अगस्त : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट (Prime Minister Narendra Modi’s Dream Project) में एक उपलब्धि हासिल कर ली गई है। चार धाम योजना (Char Dham Scheme) की ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन में पैकेज 7 के पोर्टल 2 में एस्केप टनल (Escape Tunnel) का निर्माण कार्य मंगलवार को पूरा हो गया है। ये एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि पूरी परियोजना में ये पहली ऐसी सुरंग है, जिसका निर्माण कार्य सबसे पहले व जल्दी पूरा हो गया है।

यहां तकरीबन 400 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, जो दिन-रात निरंतर कार्य में जुटे हुए हैं। चार धाम परियोजना में 10 पैकेज हैं, इसमें पैकेज 7ए नरकोटा रुद्रप्रयाग में स्थित है। भारतीय रेलवे कॉन्ट्रैक्ट मैक्स एस इंफ्रा (Indian Railways Contract Max S Infra) को दिया हुआ है। इस सुरंग के सब काॅन्ट्रैक्टर की जिम्मेदारी विकेश तोमर की टीम निभा रही है। समूचे उत्तराखंड के साथ भारतीय रेलवे के लिए ये गौरव के क्षण हैं।

 सुरंग का कार्य पूरा होने पर तमाम अधिकारी मौजूद रहे। मैक्स इंफ्रा (Max Infra Limited) के महाप्रबंधक राजेश ने कहा कि दिवाली के समीप मुख्य सुरंग का कार्य भी पूरा हो जाएगा। सब काॅन्ट्रैक्टर विकेश तोमर ने एमबीएम न्यूज नेटवर्क से बातचीत में कहा कि खुशी की बात ये है कि बगैर मामूली चोट के तमाम वर्कर्स ने इस कार्य को पूरा किया है।