छह करोड़ की पार्किंग में सिर्फ छह गाडिय़ां पार्क

नाहन बस स्टैंड पर बनी बहुमंजिला पार्किंग को गाडिय़ों का इंतजार, शहर की गलियों और सडक़ों का मुफ्त की पार्किंग से घुट रहा दम

सूरत पुंडीर – नाहन
जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन को भारी यातायात जाम से छुटकारा दिलाने तथा नाहन शहर की गलियों व सडक़ों पर पार्क किए गए वाहनों से निजात दिलाने के साथ-साथ एचआरटीसी नाहन डिपो की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से नाहन स्थित इंटर स्टेट बस स्टैंड पर छह करोड़ रुपए की अधिक लागत से तैयार पार्किंग वाहनों के लिए तरस रही है।

11 जुलाई से नाहन बस स्टैंड पर बहुमंजिला पार्किंग शुरू हो चुकी है, परंतु नाहन शहर के लोग अपने वाहनों को मुफ्त की पार्किंग में खड़े करने के आदी हो चुके हैं। हालत यह है कि नाहन बस स्टैंड पर बेहद ही आकर्षक रूप से पार्किंग के बहुमंजिले भवन को वाहनों का इंतजार करना पड़ रहा है। उद्घाटन हुए करीब एक माह का समय होने को है, परंतु करीब 300 से अधिक वाहनों की क्षमता वाली इस पार्किंग को केवल पांच से छह वाहन ही मिल पाए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है

कि नाहन शहर में पुलिस आंखें बंद कर बैठ गई है। साथ ही जिला प्रशासन भी नहीं चाहता था कि नाहन शहर की सडक़ों व गलियों को मुफ्त में खड़े किए गए वाहनों से निजात मिल सके। प्रशासनिक अधिकारी भी प्रतिदिन शहर की गलियों व सडक़ों में मुफ्त में खड़े किए गए वाहनों की वजह से लगने वाले जाम से भलीभांति परिचित हैं,

परंतु छह करोड़ रुपए से भी अधिक लागत से तैयार एचआरटीसी बस स्टैंड नाहन की पार्किंग की प्रशासन व पुलिस भी सुध नहीं ले रहा है। जानकारों का कहना है कि यदि जिला प्रशासन व पुलिस संयुक्त रूप से नाहन शहर की सडक़ों पर अवैध रूप से खड़े किए गए वाहनों को सडक़ व गलियों से हटाने के लिए मुहिम छेड़ता है

तो तभी वाहन मालिक शहर में पार्किंग के लिए स्थान ढूंढते फिरेंगे। गौर हो कि नाहन शहर के इंटर स्टेट बस स्टैंड पर करीब छह करोड़ रुपए की लागत से चार मंजिला पार्किंग का निर्माण किया गया है। इस बहुमंजिला पार्किंग का उदघाटन नाहन के विधायक डा. राजीव बिंदल द्वारा 14 अप्रैल, 2022 को किया गया था। उदघाटन के करीब तीन महीने तक यह पार्किंग शुरू नहीं हो पाई थी।

बामुश्किल 11 जुलाई को एचआरटीसी ने स्वयं इस पार्किंग के संचालन का निर्णय लिया जिसके बाद पार्किंग को शुरू कर दिया गया। हालत यह है कि बस स्टैंड नाहन पर बहुमंजिला पार्किंग को शुरू हुए 22 दिन का समय हो चुका है, परंतु 300 से अधिक वाहनों की पार्किंग वाले इस बहुमंजिला पार्किंग स्थल को वाहन नहीं मिल रहे हैं।

नाहन शहर के प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि नाहन शहर के मालरोड, गुन्नूघाट, वाल्मीकि नगर, हाथी की कब्र, शिमला मार्ग, अस्पताल राउंड व नया बाजार में सडक़ों पर हजारों की संख्या में वाहन प्रतिदिन खड़े रहते हैं। शहर के लोगों का कहना है जिला प्रशासन को इस मामले में कड़े कदम उठाने चाहिए तथा जिला सिरमौर पुलिस भी इस मामले में अहम भूमिका निभा सकता है।

नाहन शहर के जेबीटी स्कूल, कच्चा टैंक, वाल्मीकि नगर व कैंट क्षेत्र के लोगों के लिए बस स्टैंड की दूरी मात्र 300 से 400 मीटर के आसपास है। ऐसे में आसानी से इस क्षेत्र की सडक़ों व गलियों को पुलिस व प्रशासन खाली करवा सकता है।

ट्रैफिक पुलिस भी इस मामले में अहम भूमिका निभा सकता है। खासकर जो वाहन स्थाई रूप से सडक़ों व गलियों में खड़े किए जाते हैं उन पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। (एचडीएम)

बेहद ही चिंता का विषय है कि नाहन शहर में करीब 300 वाहनों के पार्किंग का स्थान नाहन बस स्टैंड पर बनाया गया है। केवल आधा दर्जन के आसपास वाहन ही पार्किंग में फिलहाल खड़े हो रहे हैं। सडक़ पर वाहनों की पार्किंग से एचआरटीसी की बसों को भी आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रशासन व पुलिस इस मामले में एचआरटीसी की मदद कर सकता है
सुखराम अड्डा प्रभारीएचआरटीसी, नाहन

शहर की गलियों में धूल फांक रही सैकड़ों गाडिय़ां
नाहन शहर की गलियों व सडक़ों पर सैकड़ों वाहन ऐसे हैं जो धूल फांक रहे हैं। लंबे समय से इन वाहनों को इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। ऐसे में इन वाहनों को पुलिस क्रेन के माध्यम से सबक सिखा सकती है। शहर के सर्कुलर मार्ग पर जिन लोगों के आवास हैं उन्होंने अपने घर के आगे नगर परिषद व लोक निर्माण विभाग की सडक़ों को मानों अपना स्थाई कब्जा मान लिया है।
दो घंटे की पार्किंग का 25 रुपए शुल्क
एचआरटीसी द्वारा संचालित की जा रही पार्किंग में दो घंटे का शुल्क 25 रुपए, छह घंटे की पार्किंग के 35 रुपए, 12 घंटे की पार्किंग के 60 रुपए, जबकि 24 घंटे के पार्किंग के 120 रुपए निर्धारित किए गए हैं। यदि कोई वाहन मालिक पूरे माह अपने वाहन को एचआरटीसी पार्किंग में खड़ा करना चाहता है तो इसके लिए 2125 रुपए निर्धारित किए गए हैं।