जन्माष्टमी: जन्म के बाद जयपुरिया सिंहासन पर बिराजेंगे लड्डू गोपाल

पीलीभीत। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर बाजार में भी काफी सजावट व तैयारी की गई है। लड्डू गोपाल के लिए जयपुरिया सिंहासनों की जमकर बिक्री हो रही है। राधाकृष्ण व लड्डू गोपाल की मनमोहक मूर्तियों के साथ उनकी पोशाक समेत हिंडोला, पगड़ी व मुकुट की भी खासी मांग है।जन्माष्टमी को लेकर वैसे तो कई दिनों से तैयारियां चल रहीं हैं मगर ज्यों-ज्यों त्योहार नजदीक आ रहा है भक्तों में उत्साह बढ़ता जा रहा है। जिले भर में तैयारियां जोरों पर हैं। घरों व मंदिरों में कान्हा का जन्मोत्सव मनाने को लेकर लोगों को खासा उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। त्योहार को लेकर शहर के बाजार में दुकानदारों ने भी खास तैयारियां की हैं। दुकानों पर लड्डू गोपाल की प्रतिमा, पोशाक, मुकुट, पालना, बांसुरी से लेकर हिंडोले आदि उपलब्ध हैं। शहर के स्टेशन रोड, जेपी रोड आदि की जमकर ग्राहक खरीदारी कर रहे हैं। लड्डू गोपाल व राधा कृष्ण की प्रतिमा, मथुरा व राजस्थान से आई पोशाकों की सबसे ज्यादा डिमांड देखी गई। वहीं जयपुर के सिंहासनों पर लड्डू गोपाल को विराजमान करने के लिए भक्त खूब खरीद रहे हैं। दुकानदार शांतम देव शर्मा के अनुसार जन्माष्टमी को लेकर कई दिनों से ग्राहक खरीदारी कर रहे हैं। कोई पोशाक तो कोई पालना व घंटे पसंद करने के बाद खरीद रहा है। सिंहासन की बाजार में खूब मांग है।

डेढ़ हजार तक की हैं पोशाक
पोशाकों की कीमत 20 रुपये से लेकर 1500 रुपये है। कान्हा की पगड़ी, बांसुरी, मुकुट, कंगन, मोरपंख आदि की भी जमकर बिक्री हो रही है। पीतल व अन्य मैटल से बनी लड्डू गोपाल व राधा कृष्ण की मूर्तियां भी लोगों को खूब लुभा रही हैं। इन मूर्तियों की कीमत 100 रुपये से लेकर 650 रुपये तक देखी गई। बाजार में खासकर महिलाएं भगवान की पोशाक व झूलों की खरीदारी करती दिखी। हालांकि दुकानदारों के अनुसार जन्माष्टमी को लेकर इससे जुड़े सामान की बिक्री कई दिन पहले से शुरू हो चुकी थी। कीमतों में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।
झूले के अलावा सोफा सेट पर भी विराजेंगे लड्डू गोपाल
बाजार में इस बार लड्डू गोपाल, भगवान श्रीकृष्ण व राधा को विराजमान करने के लिए लकड़ी व मेटल के हिंडोलों के अलावा सोफा सेट भी उपलब्ध हैं। आकर्षक ढंग से सजाए गए इन हिंडोलों व सोफा सेट की कीमत 150 रुपये से 1500 रुपये तक है। भक्त अपने भगवान के लिए मनपसंद खरीदारी करते दिखाई दिए। झूला 150 से लेकर 1450 तक बिक रहा है। बांसुरी 20 से 30 रुपये तक की लड्डू गोपाल के लिए बाजार में है।
शुक्रवार रात 12 बजे होगी आरती
परमठ मंदिर के पुजारी ओमकारनाथ शर्मा के अनुसार अष्टमी 19 अगस्त यानी शुक्रवार की शाम को भक्त शाम छह से आठ बजे के बीच पूजा अर्चना कर सकते हैं। इसके बाद रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ। इसलिए रात 12 बजे मंदिर में आरती की जाएगी।