जमीन से 315 फीट नीचे बसा है ये गांव, रेड इंडियंस ही रहते हैं, बाहरी दुनिया से नहीं है कोई रिश्ता

Indiatimes

गांव का नाम आते ही हमारे सामने एक स्ट्रक्चर आ जाचा है कि गांव तो ऐसा ही होगा. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भी गांव है जो जमीन के ऊपर नहीं, बल्कि उसके अंदर बसा है. यह गांव जमीन से 315 फीट अंदर बसा है. इसे अंडरग्राउंड विलेज कहा जाता है.

suoai villagesuoai village

गांव अमेरिका में स्थित है. इसे सुपाई गांव कहते हैं. यह हवासू कैनियन के पास एक गहरी खाई में स्थित है. यहां आज भी लेटर्स पहुंचने में  लंबा समय लगता है. खास बात है कि इतना नीचे होने के बाद भी यहां सामान्य जीवन चलता है.

suoai villagesuoai village

कहा जाता है कि इस गांव में रेड इंडियंस ही रहते हैं. गांव के लोग आधुनिक दुनिया से कटे हुए हैं. ये अपनी दुनिया में ही मस्त रहते हैं. गांव में आज भी खच्चर  और घोड़े की सवारी होती है. यहां मॉडर्न टैक्सी-गाड़ी नहीं चलती है.

suoai villagesuoai village

गांव के देखने के लिए भी लोग आते हैं. हर साल करीब 55 लाख लोग एरिजोना आते हैं. गांव तक पहुंचने के लिए झाड़ियों के बीच से होकर गुजरना पड़ता है. बीच में भूल-भुलैया जैसी खाड़ी भी है.

लेनी पड़ती है इजाजत

हजारों लोग गांव देखने जाते हैं. लेकिन, इस गांव का अपना नियम है और गांव पहुंचने के लिए भी हवासुपाई की ट्राइबल काउंसिल से अनुमति लेनी पड़ती है. इसके बाद ही आप गांव में जा सकते हैं. वहां भी आप उन्हीं नियम कायदे से रह सकते हैं जैसे काउंसिल कहेगी.