जम्मू-कश्मीर में भीषण बारिश, रामबन के सभी शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद

श्रीनगर. जम्मू क्षेत्र में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के बाद अचानक बाढ़ आने और मिट्टी धंसने के कारण रामबन जिले में स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि चिनाब नदी में जल स्तर खतरे के स्तर 35 फुट से ऊपर चला गया है

भारी बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर हाईवे का देश के अन्य भागों से संपर्क टूट गया है (फोटो-न्यूज़18)

तथा प्राधिकारियों ने जल स्तर और बढ़ने की चेतावनी दी है. मिट्टी धंसने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद कर दिया गया है, जिससे सैकड़ों वाहन फंस गए हैं. एक अधिकारी ने कहा, ‘‘रामबन जिले में भारी बारिश के मद्देनजर आज सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे. छात्रों को घर पर तथा सुरक्षित रहने की सलाह दी गयी है.’’ प्राधिकारियों ने भारी बारिश के कारण जलाशयों का स्तर बढ़ने के कारण लोगों तथा बच्चों को उनसे दूर रहने की भी सलाह दी है.

उधर रामबन जिले में बुधवार को सुबह से मिट्टी धंसने और पत्थर गिरने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हुआ, जिससे आज बृहस्पतिवार को भी कई वाहन वहां फंसे हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कैफेटेरिया मूर और पंटियाल इलाकों में पत्थर गिरे, जिससे मेहार पर कश्मीर को शेष देश से जोड़ने वाला यह राजमार्ग अवरुद्ध हो गया. यातायात पुलिस के परामर्श के अनुसार, लोगों को मार्ग संबंधी पूर्ण जानकारी हासिल होने तक जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर यात्रा ना करने का सुझाव दिया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू से कश्मीर जाने वाले अमरनाथ तीर्थयात्रियों को फिलहाल चंद्रकूट यात्रा निवास में रोका गया है