टेस्टी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो इस तरह बनाएं दही ब्रेड उपमा

दही ब्रेड उपमा रेसिपी (Dahi Bread Upma Recipe): दही ब्रेड उपमा सुबह के ब्रेडफास्ट के लिए एक बेहतरीन फू़ड डिश है. नाश्ते के तौर पर ज्यादातर लोग चाहते हैं कि डिश टेस्टी होने के साथ पेट के लिए हल्की भी हो. इन पैमानों पर दही ब्रे़ड उपमा ठीक बैठता है

 

अक्सर घरों में सुबह के नाश्ते को लेकर सवाल खड़ा रहता है कि आखिर क्या बनाया जाए. रोज-रोज एक जैसी डिशेस खाकर कई बार बोरियत भी महसूस होती है. ऐसे में मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी दही ब्रेड उपमा बनाया जा सकता है. आप अगर उपमा खाना पसंद करते हैं तो दही ब्रेड उपमा को एक बार ट्राई कर सकते हैं.

दही ब्रेड उपमा बनाने के लिए ब्रेड के अलावा मटर, टमाटर सहित अन्य मसालों का प्रयोग किया जाता है. इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है. ऐसे में आप अपने बिजी शेड्यूल के बीच भी इसे नाश्ते के तौर पर तैयार कर सकते हैं.

दही ब्रेड उपमा बनाने की सामग्री
ब्रेड स्लाइस – 5
दही – 1 कप
टमाटर – 1/2 कप
मटर – 1/2 कप
मूंगफली दाने – 2 टेबल स्पून
प्याज – 1
हल्दी – 1/2 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
अदरक कटी – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
अनारदाना – 1 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 8-10
हरी मिर्च कटी – 1
तेल – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादनुसार

दही ब्रेड उपमा बनाने की विधि
दही ब्रेड उपमा बनाने के लिए ब्रेड स्लाइस लेकर उन्हें मिक्सर में ग्राइंड कर लें. ध्यान रहे उपमा जैसा स्वाद लाने के लिए ब्रेड स्लाइस को दरदरा पीसना है. अब दही एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद एक कड़ाही लें और तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें राई डाल तड़कने दें. जब राई तड़कने लगे तो तेल में बारीक कटी हरी मिर्ची, अदरक, प्याज, कढ़ी पत्ते, टमाटर, मटर डाल दें. इसके बाद रोस्टेड मूंगफली दाने डालकर मिश्रण के साथ अच्छी तरह से भून लें.

अब इस मिश्रण में हल्दी पाउडर डालकर मिक्स करें. अच्छे से मिलाने के बाद मसालों में थोड़ी सी चीनी डाल दें. जब मसाले खुशबू बिखेरने लगें तो दरदरी पिसी ब्रेड और फेंटा दही डालकर मिलाएं. ध्यान रखें कि दही डालने से पहले नमक और गरम मसाला पहले नहीं डालना है नहीं तो दही फट सकता है. इसके बाद सारे बचे मसाले डालकर दो-तीन मिनट तक पकाएं. आखिर में हरा धनिया, अनारदाने डाल दें. आपका स्वादिष्ट दही ब्रेड उपमा बनकर तैयार हो चुका है. गर्मागर्म ही इसे नाश्ते में सर्व करें.