दिल को हेल्दी रखने के लिए खाएं ढींगरी मशरूम की सब्जी

ढींगरी मशरूम की सब्जी रेसिपी (Dhingri Mushroom Ki Sabji Recipe): ढींगरी मशरूम जिसे ओएस्टर मशरूम (Oyster Mushroom) भी कहा जाता है, ये दुनिया में सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली मशरूम है. इसमें फाइबर, ग्लूटेन, प्रोटीन, कैलोरी सहित ढ़ेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

ढींगरी मशरूम का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने और दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. ओनलीमाईहेल्थ के अनुसार ढींगरी मशरूम का नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है.
आज हम आपको ढींगरी मशरूम की सब्जी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी में हम मटर का भी इस्तेमाल करेंगे. इस सब्जी को बनाने के लिए मटर को खासतौर पर खस-खस की ग्रेवी में पकाया जाता है. इससे इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है.

ढींगरी मशरूम की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
ढींगरी मशरूम – 1/2 किलो
हरे मटर – 1/4 कप
टमाटर प्यूरी – 2 कप
सोया चंक्स – 1 कप
खस-खस – 1 टेबलस्पून
काजू – 8-10
लाल मर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 1/2 कप
तेल – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

ढींगरी मशरूम की सब्जी बनाने की विधि
ढींगरी मशरूम की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम लेकर उसे साफ करें और टुकड़े कर एक बाउल में अलग रख दें. इसके बाद हरे मटर को भाप देकर उन्हें नरम कर लें. अब मिक्सर में खस-खस, काजू और थोड़ा सा पानी डालकर इनका पेस्ट तैयार कर लें. इसे भी एक बाउल में निकालकर रख दें. अब एक बर्तन में पानी लेकर उसे गर्म करें. पानी गर्म होने के बाद उसे गैस से उतार लें और उसमें सोया चंक्स डालकर 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर लगभग 30-40 सेकंड तक भूनें. इसके बाद इसमें टमाटर प्यूरी और हल्दी पाउडर डालकर कुछ देर और पकाएं. इसके बाद इसमें भाप दिए हुए मटर, गरम पानी में भिगोये सोया चंक्स और मशरूम डालकर ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिलाएं और पकने दें.

सब्जी को तब तक पकाना है जब तक कि मशरूम अच्छी तरह से नरम ना हो जाएं. मशरूम सॉफ्ट होने के बाद इसमें काजू-खसखस का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. फिर सब्जी को 7-8 मिनट तक और पकाएं. जब सब्जी में से खुशबू आने लगे और मशरूम एकदम नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें. आखिर में सब्जी के ऊपर बारीक कटी हरी धनिया पत्ती गार्निश करें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर ढींगरी मशरूम की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे पराठा या नान के साथ परोसें.