नौकरी छोड़ शुरू की बेकरी, कुछ साल का संघर्ष… आज 3 लाख रु. महीना कमाती हैं

Indiatimes

बिजनेस. किसी भी तरह की नौकरी में रहने वाले हर दूसरे शख्स के पास एक बिजनेस प्लान होता है और उसकी दिली ख्वाहिश होती है कि वह एक बार उसे करे और खुद को आजमाए. बहुत से लोग करते हैं और सफल भी होते हैं. बहुत असफल भी होते हैं. और, बहुतेरे सिर्फ़ सोचते रह जाते हैं.

लेकिन, गुरुग्राम की रहने वाली इला ने जॉब छोड़कर बिजनेस की शुरुआत की और अब लाखों कमाती हैं. द बैटर इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़, इला WGSHA से होटल मैनेजमेंट का कोर्स की हैं. साल 2007 में Truffle Tangles नाम से उन्होंने होम बेकरी का वेंचर शुरू किया.  

the better indiathe better india

बेकरी की शुरुआत उन्होंने 5 हजार रुपये खर्च करके की थी. आज स्थिति ये है कि वह 10 हजार रुपये रोज का कमाती हैं. बेकरी के केकस ग्लूटेन, कुकीज, चॉकलेट्स, डेजर्ट की खूब डिमांड है.  इसके साथ ही पैटी, स्टफ्ड बन्स की भी खूब बिक्री होती है.

रिपोर्ट के मुताबिक़, पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में जॉब की. फिर चेन्नई के चोल शेरेटन में काम कीं. इसके बाद कोलकाता के ‘ताज बंगाल’ में सेल्स और मार्केंटिंग डिवीजन में काम करने लगीं. इस दौरान शादी हुई और पति के साथ गुरुग्राम आ गईं. जुड़वा बच्चे हुए. 

इसके बाद दोस्तों के सलाह पर उन्होंने बेकरी की शुरुआत की. सारी जिम्मेदारी खुद संभाली. ऐड दिए. बर्थडे पार्टी के ऑर्डर आने लगे. इसके बाद उन्होंने बेकिंग का काम शुरू कर दिया. फूड मेलों में स्टॉल लगाई.

इस दौरान इला को पति का साथ मिला. कई बार वह खुद डिलीवरी देने चले जाते. इला कई घंटों तक काम करती हैं. इला का मानना है कि लाइफ में मेहनत करने से सबकुछ मिलता है. कुछ भी आसान नहीं होता है.