पटना में JAP कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने भांजी लाठियां, विरोध जताने सड़क पर बैठे पप्पू यादव

पटना. केंद्र सरकार के नीतियों के खिलाफ जन अधिकार पार्टी (जाप) के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पटना (Patna) में जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. जाप सुप्रीमो पप्पू यादव (Pappu Yadav) के नेतृत्व में हजारों कार्यकर्ताओं ने राजभवन मार्च कर केंद्र की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी की. हाथों में बैनर और जॉब के झंडे लिए हजारों कार्यकर्ता बेरोजगारी, जीएसटी में वृद्धि, महंगाई और अग्निपथ योजना के खिलाफ पटना की सड़कों पर उतरे थे. पप्पू यादव के नेतृत्व में हजारों कार्यकर्ता गांधी मैदान स्थित होटल मौर्या से चल कर डाकबंगला चौराहा पहुंचे जहां पुलिस ने बैरिकेडिंग कर उन्हें रोक दिया, लेकिन जाप कार्यकर्ता नहीं माने. उन्होंने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने उन पर जमकर लाठियां भांजी.

लाठीचार्ज होते ही भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई जिससे जाप कार्यकर्ता थोड़ी देर के लिए शांत हुए. प्रशासन की टीम वहां मुस्तैदी से तैनात रही. मगर जाप कार्यकर्ताओं ने एक बार फिर राजभवन की तरफ बढ़ने की कोशिश की तो प्रशासन की तरफ से जमकर लाठीचार्ज किया गया और कार्यकर्ताओं को तितर-बितर कर दिया गया. अपने कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज होता देख पप्पू यादव अपनी गाड़ी से नीचे उतरे और डाकबंगला चौराहे पर सड़क पर बैठ गए. उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है, जबरन अग्निपथ योजना थोपी जा रही है. महंगाई की मार से गरीबों को सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है.

पूर्व सांसद ने केंद्र सरकार पर मनमानी का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें केंद्र सरकार से आजादी चाहिए, उसकी गलत नीतियों से आजादी चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया जा रहा है. मुझ पर लाठीचार्ज करो, मैं लाठी और गोली खाने आया हूं. पप्पू यादव के यह कहते ही जाप कार्यकर्ताओं के द्वारा एक बार फिर से प्रदर्शन शुरू हो गया. माहौल गर्माने पर प्रशासन और पप्पू यादव के बीच बातचीत हुई जिसके बाद जाप का पांच सदस्यीय शिष्टमंडल राजभवन पहुंचा. इस बीच, पुलिस ने जाप की 25 महिला कार्यकर्ताओं समेत 50 लोगों को हिरासत में ले लिया और उन्हें कोतवाली ले गए.