पिकनिक मनाने की है जल्दी तो फटाफट खोज निकालिए प्यारा सा फूल, 25 सेकेंड की चुनौती को पार करना है मुश्किल

दिमागी कौशल का परीक्षण केवल इससे नहीं होता कि आपने कितनी बड़ी प्रतियोगी परीक्षा पास कर ली, या फिर हर दर्जे में आपने कितने फिसदी अंक अंर्जित कर लिए. बल्कि कई बार आपकी दिमागी क्षमता का आंकलन इससे भी होता है की आपकी खोजी क्षमता कैसी है. किसी पहेली को सुलझाने का आका ढंग, उसे समझने की आपकी कला भी बताती है कि आप एक बेहद बुद्धिमान और समझदार व्यक्तित्व के धनी है. इसीलिए तो आपके लिए ऐसी ही तस्वीर जारी की गई है जिसमें छुपी चीज़ी की खोज कर आप अपने तेज़ दिमाग का परिचय दे सकते हैं.

ब्रिटिश पॉटरी कंपनी ‘पोर्टमीरियन’ ने किसी चीज़ को खोजने की आपकी क्षमता और दिमागी कौशल को आंकने के लिए एक पिकनिक थीम वाला ऑप्टिकल इल्यूज़न पेश किया हैं. जहां पिकनिक से जुड़ी तमाम चीज़ों के बीच एक फूल को खोजना होगा वो भी 25 सेकेंड के अंदर. दरअसल जुलाई के महीने को पिकनिक मंथ भी माना जाता है इसीलिए पिकनिक वाला पज़ल दिमाग की दही करने के लिए मौजूद है.

पिकनिक करने पहुंचा उजला फूल
पिकनिक थीम वाले ऑप्टिकल भ्रम तस्वीर में आपको पिकनिक के लिए ज़रूरी सभी चीजें मिलेंगी जैसे- टोकरिया, हैमबर्गर, ब्रेड, फल, पनीर और प्लेट वेयर. लेकिन इन सब के बीच एक ऐसी चीज भी छुपी हुई है जिसका बाकी के सामेन के साथ न कोई मेल है न ज़रूरत, फिर भी इस तस्वीर में मौजूद है, जिसे पिकनिक पैटर्न कंबल के लाल और सफेद डिज़ायन की वजह से खोज पाना कठिन काम बन गया. वो चीज़ है एक सफेद डेज़ी फूल. जिसको खोज निकालने के लिए मात्र 25 सेकेंड का वक्त निर्धारित किया गया है. और बताया गया कि अगर आप तय वक्त में डेज़ी को खोज लेते हैं तो आप रिकॉर्ड होल्टर बन सकते हैं. मदद के लिए इतना जान लीजिए कि वो डेज़ी फ्लॉवर बर्गर जोड़ों के बीच से झांकना नज़र आ रहा होगा.

brainteaser PIC

बर्गर के बीच छुपकर बैठा डेज़ी
तस्वीर के बिल्कुल बायीं तरफ नज़र ले जाने पर आपको सफेद फूल को खोजने में आसानी हो सकती है. दाईं तरफ एक साथ रखे दो बर्गर के बिल्कुल बीचो-बीच सफेद रंग का फूल तांक-झांक करता नज़र आ जाएगा. और अगर आपकी नज़रों ने उसे पकड़ लिया है तो इसका मतलब ये है कि आप इस ब्रेनटीज़र पहेली को सुलझाने में सफल हो चुके हैं. लेकिन अगर अब भी आपको संघर्ष करना पड़ रहा है तो ऊपर दी गई तस्वीर में छुपे फूल की असल जगह बता ही दी गई है.