पीएम के ‘मन की बात’ में चुवाड़ी के शिक्षक का पत्र, आशीष ने भेजा था मिंजर मेले पर लेख, पीएम ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देवभूमि हिमाचल में मनाए जाने वाले उत्सवों व मेलों का जिक्र किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने चंबा चुवाड़ी के रहने वाले शिक्षक आशीष बहल द्वारा भेजे गए पत्र का जिक्र भी किया। प्रधानमंत्री ने बताया कि उन्हें चंबा जिला के आशीष बहल का एक पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने चंबा के मिंजर मेले का जिक्र किया है। मिंजर मक्की के फुलों को कहते हैं। जब मक्की में मिंजर आती है, तो मेला भी मनाया जाता है। इस मेले में देशभर के पर्यटक दूर-दूर से हिस्सा लेने के लिए आते हैं। उन्होंने आगे कहा कि संयोग से मिंजर मेला इस समय चल भी रहा है। जो पर्यटक हिमाचल घूमने गए हुए हैं, वे इस मेले को देखने चंबा जा सकते हैं। इस दौरान शिक्षक आशीष बहल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि यह दिन मेरे लिए कभी न भूलने वाला दिन है।

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में मेरा नाम लिया। चंबा मिंजर मेले को लेकर मैंने प्रधानमंत्री को एक आर्टिकल भेजा था। पीएम मोदी ने चंबा का विस्तृत जिक्र किया। बहुत-बहुत धन्यवाद, जय हिंद। यही नहीं, प्रधानमंत्री ने सितंबर माह में शिमला, मंडी, कुल्लू और सोलन में मनाए जाने वाले सायर उत्सव का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सितंबर में जिला शिमला, किन्नौर और सिरमौर में महासू देवता जी का जागरा भी विशेष रूप से मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई मिंजर मेला व जिला चंबा की खूबसूरती की तारीफ पर लोगों ने खुशी जताई है। (एचडीएम)

खूबसूरती के लिए मशहूर है चंबा जिला

चंबा जिला इतना खूबसरत है कि गीतों में भी बार-बार इसका जिक्र आता है। कहा जाता है कि चंबे इक दिन औणा ते महीना रैहणा। यानी जो लोग यहां एक दिन आते हैं, वे इसकी खूबसूरती देखकर महीनाभर रह जाते हैं। लोगों का कहना है कि जिला चंबा बहुत खूबसूरत है। यहां की खूबसूरत वादियों के अलावा समृद्ध संस्कृति भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां का रहन-सहन व खान-पान काफी बेहतर है। प्रधानमंत्री की ओर से ‘मन की बात’ में जिला की खूबसूरती का जिक्र किए जाने से निश्चित तौर पर यहां पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, जिससे यहां पर रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे।