sri nivas murti

भारतीय नस्ल की गाय एवं औषधियों के संवर्द्धन का प्रमुख केन्द्र बनेगा माधव सृष्टि परिसर-श्रीनिवास मूर्ति

योग भारती के संस्थापक एवं माधव योग आश्रम के प्रमुख श्रीनिवास मूर्ति ने कहा कि सोलन के गण की सेर में स्थित माधव सृष्टि परिसर के माध्यम से जहां एक ओर देश की स्थापित ज्ञानधारा का प्रचार-प्रसार किया जाएगा वहीं भारतीय नस्ल की गाय, योग तथा आयुर्वेद के माध्यम से सभी को स्वस्थ रहने के सूत्रों से अवगत करवाया जाएगा। श्रीनिवास मूर्ति आज गण की सेर में माधव सृष्टि परिसर में माधव योग आश्रम के शिलान्यास के अवसर पर सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा से सभी को अवगत करवा रहे थे। 
उन्होंने कहा कि शिलान्यास के इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के आने का कार्यक्रम था किन्तु कोविड-19 के कारण सभी की सुरक्षा के दृष्टिगत राज्यपाल ने इस सम्बन्ध में अपना संदेश प्रेषित किया है। 
श्रीनिवास मूर्ति ने कहा कि माधव सृष्टि परिसर में भारतीय नस्ल की गाय के संवर्द्धन एवं सभी को देसी गाय अपनाने के लिए प्रेरित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय नस्ल की एक गाय एक पूरे परिवार का न केवल भरण-पोषण कर सकती है अपितु उनके स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम है। उन्होंने कहा कि परिसर में एक गाय-एक परिवार की अवधारणा पर कार्य किया जाएगा। परिसर में न केवल देसी गाय की नस्ल में सुधार के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कार्य किया जाएगा अपितु गौमूत्र से निर्मित होने वाली दवाएं भी तैयार की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि भारतीय नस्ल की गाय का दूध, गोबर तथा गौमूत्र सर्वोत्तम है और यह वैज्ञानिक परीक्षणों से सिद्ध हुआ है। 
योग भारती के संस्थापक ने कहा कि यहां लोगों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने का ज्ञान भी दिया जाएगा। क्षेत्र में लगभग 02 एकड़ भूमि में मानव शरीर के अंगों के अनुरूप जड़ी-बूटियां रोपित करने की योजना है। इस कार्य में डाॅ. यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी तथा मण्डी जिला के जोगिन्द्रनगर स्थित हर्बल गार्डन के वैज्ञानिकों द्वारा उचित परामर्श प्रदान किया गया है। इन औषधियों के माध्यम से मनुष्य को विभिन्न बीमारियों से बचाया जा सकेगा।
उन्होंने माधव सृष्टि परिसर में आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने देसी नस्ल की गाय के संवर्द्धन एवं संरक्षण के प्रयासों के लिए माधव परिसर में कार्यरत उपाध्यक्ष सोहन सिंह के प्रयासों की सराहना की। 
इस अवसर पर 13 व्यक्तियों ने भारतीय एवं देसी नस्ल के गायों के संवर्द्धन के लिए उन्हें गोद भी लिया। 
सुदेश साहनी, माधव योग आश्रम समिति के संयोजक डाॅ. राजीव सैजल, उषा चमन, अंजना कौशिक, कन्हैया लाल, अनीता गौतम, अरूण, मंजूला कंवर, रजनीश पराशर, नीरज साहनी, मुक्ता, मीनाक्षी तथा वनीता ने एक-एक गाय को गोद लिया।  
इस अवसर पर माधव सृष्टि परिसर के अध्यक्ष वीरेन्द्र सूद, माधव गौशाला के अध्यक्ष सुरेन्द्र साहनी, उपाध्यक्ष सोहन सिंह, सचिव भीष्म शर्मा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्व प्रचारक नागेश राव कुंबले सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।