भारत और पाकिस्तान के बीच 3 महीने में 3 भिड़ंत, एशिया कप-टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल भी!

एशिया कप टी20 टूर्नामेंट का फैंस को बेसब्री से इंतजार है. भारत और पाकिस्तान के बीच (IND vs PAK) 28 अगस्त को दुबई में भिड़ंत होनी है. इस मैच के टिकट कुछ ही मिनटों में बिक गए.

एशिया कप क्रिकेट (Asia CUP 2022) को लेकर फैंस की दीवानगी इस समय टॉप पर है. 27 अगस्त से टी20 टूर्नामेंट के मुकाबले यूएई में शुरू हो रहे हैं. भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें भी इसमें शामिल हो रही हैं और दोनों की भिड़ंत 28 अगस्त को दुबई में होनी है.

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी भिड़ंत हुई थी, तब पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत मिली थी. उसके बाद अब दोनों टीमें आमने-सामने हैं. दोनों टीमें अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में कम से कम एक-एक बार भिड़ेंगी. यानी 3 महीने में 3 मुकाबले फैंस को देखने को मिलेंगे. (AFP)

एशिया कप के ग्रुप राउंड में दोनों का मुकाबला 28 अगस्त को होना है. दोनों ही टीमों का सुपर-4 में पहुंचना तय है. ऐसे में सितंबर में फिर भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगे. वहीं टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में मुकाबला खेला जाना है. (AFP)

भारत और पाकिस्तान यदि एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचते हैं तो दोनों के बीच 2 और मैच हो सकते हैं. एशिया कप के फाइनल में अब तक दोनों टीमें आमने-सामने नहीं हुई हैं. दूसरी ओर 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी.

टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए, तो भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा इसे बरकरार रखना चाहेंगे. दोनों के बीच अब तक 9 टी20 के मुकाबले खेले गए हैं. भारत को 7 मैच में जीत मिली है. दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम 2 मैच जीतने में सफल रही है.

2022 में टीम इंडिया ने अधिक टी20 के मैच खेले हैं. ऐसे में उसके पास अधिक अनुभव है. भारत ने इस साल अब तक सबसे अधिक 21 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले हैं. 16 में उसे जीत मिली है, जबकि 4 में हार. दूसरी ओर पाकिस्तान ने इस साल अब तक सिर्फ एक टी20 मैच खेला है और इसमें उसे हार मिली है.

एशिया कप में भी टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा है. उसने अब तक 7 बार खिताब जीता है. दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम सिर्फ 2 बार चैंपियन बन सकी है. एशिया कप दूसरी बार टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है. 2016 में पहली बार इसका आयोजन किया गया था, तब टीम इंडिया ही चैंपियन बनी थी.

एशिया कप भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए अहम है. इससे दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप की अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना चाहेंगी. भारतीय टीम 2007 के बाद से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. इसके अलावा 2013 से टीम को आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार भी है. (