भारत में जमकर iPhone खरीद रहे लोग, कंपनी का रेवेन्यू 50% बढ़ा, देश में इस हफ्ते खुलेगा पहला एपल स्टोर

भारत में आईफोन मेकर एपल की सेल्स तेजी से बढ़ रही है। बीते वित्त वर्ष में कंपनी की सेल 6 अरब डॉलर पर पहुंच गई। भारत में एपल का रेवेन्यू एक साल पहले से 50 फीसदी बढ़ गया है। इस हफ्ते भारत में एपल का पहला स्टोर खुलने जा रहता है।

Apple Store in Mumbai
नई दिल्ली : भारत में लोग जमकर आईफोन (iphone) खरीद रहे हैं। इससे भारत में आईफोन मेकर एपल (Apple) की सेल काफी बढ़ गई है। एपल की भारत में सेल्स बीते वित्त वर्ष में करीब 6 अरब डॉलर (4,92,22,83,00,000 रुपये) के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई है। यह देश में एपल की बढ़ती इंपोर्टेंस को बताता है। एपल के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) इस समय भारत यात्रा पर हैं। मुंबई में भारत का पहला एपल स्टोर (Apple Store in Mumbai) खुलने जा रहा है। कुक इसकी लॉन्चिंग के लिए भारत आए हैं। वे बुधवार को पीएम मोदी से भी मिल सकते हैं। भारत में एपल का राजस्व एक साल पहले के 4.1 अरब डॉलर से करीब 50 फीसदी उछल गया है। मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने यह जानकारी दी है। एपल 4 मई को तिमाही नतीजों की घोषणा करने वाली है। ऐसे संकेत हैं कि कंपनी के कुल वैश्विक राजस्व में गिरावट आएगी।

इसी हफ्ते होगी एपल स्टोर की लॉन्चिंग

कुक इस हफ्ते भारत के पहले एपल स्टोर का उद्घाटन करेंगे। यह कंपनी 1.4 अरब लोगों के देश में अपना कारोबार तेजी से बढ़ा रही है। भारत में कंपनी के स्मार्टफोन और कंप्यूटर कभी भी अपनी हाई प्राइस के चलते मामूली मार्केट शेयर से अधिक नहीं ले पाए हैं। वैश्विक स्तर पर टेक डिमांड में आई कमी के बीच एपल ने भारत के बढ़ते मिडिल क्लास को एक आकर्षक अवसर के रूप में पहचाना है। एपल भारत में लोकल प्रोडक्शन को भी तेजी से बढ़ा रहा है। अब तक भारत में रिटेल पार्टनर्स और ऑनलाइन सेल्स पर निर्भर रहे एपल ने इस मामले में कमेंट करने की रिक्वेस्ट का जवाब नहीं दिया है।

2020 में खोला था पहला ऑनलाइन स्टोर

कंपनी ने साल 2020 में भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया था। अब मंगलवार को कंपनी मुंबई में अपना पहला लोकल स्टोर खोल रही है। दो दिन बाद इसकी दिल्ली में भी एक आउटलेट खोलने की योजना है। एपल इंडिया की बिक्री में महामारी के दौरान काफी उछाल आया। उस समय लोग घर से काम और पढ़ाई करने के लिए आईफोन और आईपैड खरीद रहे थे। कंपनी की सेल्स में यह ग्रोथ जारी रही। फिर भी अभी इसका बेस छोटा है।

काफी कम है बाजार हिस्सेदारी

भारत के 70 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स में से सिर्फ 4 फीसदी के पास आईफोन हैं। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल मार्केट में सस्ते लोकल ब्रैंड्स के साथ-साथ चीनी और साउथ कोरियाई कंपनियों का कब्जा है। एपल के स्टोर दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी के लिए प्रमुख रिटेल और शोकेस पॉइंट के रूप में काम करते हैं। ये अक्सर टूरिस्ट हॉटस्पॉट भी बन जाते हैं। भारत के स्टोर सपोर्ट सेंटर्स और एक संभावित सेलिंग पॉइंट के रूप में काम करेंगे।