मंडी जिले के जगेहड़ और सराजबागला के ग्रामीणों को मकान खाली करने के आदेश

मंडी जिले के पधर उपमंडल प्रशासन ने उरला पंचायत के कोटरोपी घटनास्थल के पीछे पहाड़ी में स्थित सराजबागला और जगेहड़ के ग्रामीणों को मकान खाली कर सुरक्षित जगह में शरण लेने के आदेश जारी कर दिए हैं।

मकान खाली करने के आदेश।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पधर उपमंडल प्रशासन ने उरला पंचायत के कोटरोपी घटनास्थल के पीछे पहाड़ी में स्थित सराजबागला और जगेहड़ के ग्रामीणों को मकान खाली कर सुरक्षित जगह में शरण लेने के आदेश जारी कर दिए हैं।

एसडीएम पधर के आदेशों के अनुसार ग्रामीण राजस्व अधिकारी उमेश शर्मा ने प्रभावित गांव का दौरा कर मकान खाली करने के आदेश जारी किए। पंचायत प्रधान ममता देवी ने कहा कि  ग्राम पंचायत उरला में भारी बारिश के कारण जगह-जगह भारी नुकसान हुआ है।

बारिश के चलते जहां-जहां भी खतरा बना हुआ हैं। वहां के लोगों से अपील है कि जब तक मौसम सामान्य नहीं होता सभी सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। मौसम विभाग की ओर से 21 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में जब तक हालात सामान्य नहीं होते सुरक्षित स्थानों पर रहें।

उन्होंने कहा कि पंचायत के सराजबागला और जगेहड़ गांव के पहाड़ी से हो रहे भूस्खलन के कारण ज्यादा खतरा बना हुआ है।  उधर, प्रभावित दोनों गांव के ग्रामीणों ने कहा कि प्रशासन की ओर से मकान खाली करने के आदेश तो जारी कर दिए गए।

लेकिन ग्रामीण कौन सी सुरक्षित जगह में पनाह लेंगे इस बारे कोई कुछ नहीं बता रहा। न ही ग्रामीणों को सिर ढकने के लिए कोई राहत सामग्री तक दी गई। ग्रामीण राजस्व अधिकारी उमेश शर्मा ने कहा कि सड़कें जगह-जगह से बंद हैं। आपदा में ग्रामीण समझदारी से काम लें।