मां की कोख में नहीं, फैक्ट्री में जुड़वां बना रहा है रुस, ऑर्डर के लिए लोगों की लंबी वेटिंग लिस्ट!

पहले के समय में मां के गर्भ में ही जुड़वां बच्चे पलते थे. कुछ ट्विन्स आइडेंटिकल भी होते थे. यानी उनके गुण और उनका चेहरा हूबहू मिलता था. लेकिन ज्यादातर ट्विन्स आइडेंटिकल (Identical Twins) नहीं होते. वो पैदा तो एक साथ होते हैं लेकिन उनके लुक्स, उनका स्वाभाव बिलकुल अलग होता है. ट्विन्स होने के मामले काफी कम ही देखने को मिलते बाद मां के गर्भ में दो स्पेर्म फ्यूज हो जाते हैं, तब ट्विन्स का जन्म होता है. लेकिन अब रुस में जुड़वां बच्चे मां की कोख में नहीं, बल्कि फैक्ट्री में बनने लगे हैं. बस अंतर ये है कि ये जुड़वां इंसान नहीं, बल्कि रोबोट्स होंगे.

जी हां, रुस (Russia) में जुड़वां रोबोट्स बनाने का ट्रेंड काफी तेजी से उभर रहा है. रुसी कंपनी प्रोमोबोट्स इस दिशा में काफी तेजी से काम कर रही है. लोगों की तरह हूबहू दिखने वाले रोबोट्स बनाने में ये कंपनी एक्सपर्ट होते जा रही है. हाल ही में उसने अपने करीं सत्ताईस लाख फॉलोवर्स को वीडियो के जरिये फैक्ट्री में एक शख्स द्वारा ऑर्डर किया गया उसके ट्विन का निर्माण दिखा रही थी. इस वीडियो को देखने के बाद लोग हैरान हैं.

बिलकुल आपकी तरह ही दिखेगा रोबोट जुड़वां
प्रोमोबोट्स वैसे रोबोट्स बनाता है जो आपके लिए काम करे. वो आपका हर ऑर्डर मानेगा. होगा तो वो रोबोट ही, लेकिन दिखने में बिलकुल आपकी तरह नजर आएगा. कंपनी के अनुसार, रुस के कानून के अनुसार इंसान की तरह दिखने वाला रोबोट बनाना पूरी तरह से लीगल है. आप इंसान जैसा दिखने वाला रोबोट बना सकते हैं. हालांकि, फैक्ट्री सिर्फ इसे ऑर्डर करने वाले शख्स की तरह ही आइडेंटिकल लुक देती है. यानी आप फैक्ट्री में जाकर किसी और की तरह दिखने वाला रोबोट नहीं बनवा सकते.russian factory making twins

लेना होगा लुक का कॉपीराइट
हालांकि, फैक्ट्री ने आगे इसमें और भी डिटेल्स जोड़े. फैक्ट्री के कर्मचारियों के मुताबिक़, एक तरीका है, जिससे इंसान किसी और जैसा दिखने वाला ह्यूमन रोबोट बनवा सकता है. इसके लिए ऑर्डर करने वाले के पास चेहरे का कॉपीराइट होना चाहिए. इस कॉपीराइट इमेज के जरिये ही आपका जुड़वां बनाया जा सकेगा. यानी अगर कोई सीसीटीवी फुटेज दिखाकर किसी और का चेहरा बनवाना चाहेगा तो वो मुमकिन नहीं है. लोग इस क्रिएशन को देखकर हैरान भी हैं. आठ अगस्त को अपलोड हुए फैक्ट्री के वीडियो को अभी तक करोड़ों लोग देख चुके हैं.