मुंबई घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन स्ट्रीट फूड्स का टेस्ट लेना न भूलें

मुंबई शहर घूमना, यहां की रौनक और चहल-पहल देखना छोटे शहरों के कई लोगों का सपना होता है. देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाली मुंबई में अपनी किस्मत आजमाने भी रोजाना हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं. यहां घूमने आने वाले लोगों की भी कमी नहीं है. हर शहर का अपना एक मिजाज होता है और उसके साथ ही उस शहर का खान-पान भी जुड़ा होता है. मुंबई शहर भी इससे अछूता नहीं है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की कुछ स्ट्रीट फूड डिशेस काफी पसंद की जाती हैं.
आप अगर मुंबई घूमने का प्लान बना रहे हैं और वहां की घूमने वाली जगहों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं तो अपनी इस लिस्ट में कुछ स्ट्रीट फूड्स भी शामिल कर लें, जिन्हें आप अपने सफर के दौरान एक बार ज़रूर ट्राई करें. आइए हम आपको मुंबई की ऐसी की कुछ फेमस स्ट्रीट डिशेस के बारे में बताते हैं.

विज्ञापनवड़ा पाव (Vada Paav) – मुंबई में कदम रखने वाले शख्स का स्ट्रीट फूड के तौर पर सबसे पहला वास्ता वड़ा पाव से ही पड़ता है. मुंबई शहर का सबसे फेमस स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाना बेहद आसान है और ये फूड यहां के आम जनजीवन के बीच गहरी पैठ रखता है. इसे बनाने के लिए आलू बड़ा तैयार किया जाता है और उसे पाव में चटनी लगाकर परोसा जाता है. इसे कई तरह से बनाया जा सकता है.

बांबे सैंडविच (Bombay Sandwich) – मुंबई के स्ट्रीट फूड के तौर पर बांबे सैंडविच खास पहचान रखता है. स्वाद से भरपूर बांबे सैंडविच जेब के लिहाज से भी ‘परफेक्ट’ है. बांबे सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड, आलू, खीरा, टमाटर, प्याज, पुदीना चटनी सहित अन्य सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है. इस सैंडविच रेसिपी को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं.

बायदा रोटी (Baida Roti) – मुंबई के कोलाबा में स्थित जाने-माने रेस्तरां बड़े मियां की वजह से बायदा रोटी ने यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर काफी ख्याति हासिल कर ली है. इसे बनाने के लिए मैश किए आलू के साथ हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, नींबू रस, हल्दी, हरा धनिया सहित अन्य मसालों की स्टफिंग तैयार की जाती है. इस स्टफिंग को बेसन के घोल में डुबोकर फ्राई किया जाता है. इसे ब्रेकफास्ट और चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर काफी पसंद किया जाता है.

कांदा पोहा (Kanda Poha) – वड़ा पाव की तरह ही कांदा पोहा भी मुंबई का एक फेमस स्ट्रीट फूड है. महाराष्ट्रीयन घरों में अक्सर इसे नाश्ते के तौर पर बनाकर खाया जाता है. इसे बनाने के लिए पोहा, मूंगफली, राई, कढ़ी पत्ते, हींग, हरी मिर्च आदि सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है. इस स्ट्रीट फूड में काफी मात्रा में प्याज डाला जाता है. इसी वजह से इसे कांदा पोहा भी कहा जाता है.

जुनका भाकर (Zunka Bhakar) – मुंबई के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में जुनका भाकर भी शामिल है. वैसे तो कहा जाता है कि इस फूड डिश की शुरुआत पुणे से हुई थी लेकिन अब ये मुंबई का भी फेमस स्ट्रीट फूड बन चुका है. वीगन डाइट लेने वालों के लिए भी ये एक परफेक्ट हेल्दी फूड डिश है. जुनका को चने के आटे के साथ पारंपरिक तौर पर प्याज, राई और कढ़ी पत्तों को ब्लेंड कर तैयार किया जाता है. इसे रोटी या जोवर भाकरी के साथ खाया जाता है.