राजू श्रीवास्तव की हालत हार्ट अटैक के बाद क्यों हो गई इतनी गंभीर? एम्स के डॉक्टर ने बताई वजह

संदीप पांडे
नई दिल्ली. मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता राजू श्रीवास्तव की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है. पिछले हफ्ते बुधवार को आए हार्ट अटैक के बाद से वह राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के आईसीयू में वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं. ट्रीटमेंट के लिहाज से रिकवरी के ‘गोल्डेन आवर’ (48 घंटे) की मियाद भी पूरी हो गई है. इलाज में जुटी दिल्ली एम्स की चार विभागों की टीम राजू को होश में नहीं ला सकी. डॉक्टरों के मुताबिक, उनका ब्रेन रिस्पांस नहीं कर रहा है और यही समस्या उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है.

डॉक्टरों ने बताया कि राजू श्रीवास्तव को जब हार्ट अटैक आया तो 3 से 4 मिनट उनके ब्रेन में ब्लड सप्लाई बाधित रही. इसके चलते राजू के ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी हो गई और वह ब्रेन इंजरी के शिकार हो गए. लिहाजा वह शॉक में चले गए. एमआरआई जांच में राजू के ब्रेन इंजरी की पुष्टि हुई है. डॉक्टरों के मुताबिक हार्ट अटैक से हुई ब्रेन इंजरी में रिकवरी काफी जटिल होती है. इसमें लंबा वक्त लगता है.

इससे पहले राजू श्रीवास्तव के परिवार ने बीते शुक्रवार को उनके इंस्टाग्राम पेज पर एक आधिकारिक बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि उनकी हालत ‘स्थिर’ है. परिजनों ने लोगों से ‘किसी भी अफवाह अथवा गलत खबर पर ध्यान नहीं देने’ का भी अनुरोध किया था.