रेत माफिया से थानाध्‍यक्ष की सांठगांठ, ASP की जांच रिपोर्ट पर DIG ने किया सस्‍पेंड

लखीसराय. बिहार सरकार राजस्‍व हान‍ि को कम करने और पर्यावरण के संरक्षण को ध्‍यान में रखते हुए बालू के अवैध खनन पर काफी सख्‍त रुख रखती है. अवैध रेत खनन के खिलाफ प्रदेश में लगातार अभियान चलाया जा रहा है. पूर्व में कई बार पुलिस और रेत माफिया के बीच गठजोड़ की बात भी उजागर हो चुकी है.

खाकी और बालू माफिया के बीच सांठगांठ का ऐसा ही एक मामला बिहार के लखीसराय जिले में सामने आया है. पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए आरोपी थानाध्‍यक्ष के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की अनुशंसा की थी. इसके बाद मुंगेर क्षेत्र के DIG संजय कुमार ने आरोपी एसएचओ को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया.

जानकारी के अनुसार, लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा थानाध्‍यक्ष विंध्‍याचल प्रसाद के खिलाफ रेत माफिया से सांठगांठ होने की शिकायत मिली थी. इसके बाद लखीसराय के पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने इस मामले की जांच सहायक पुलिस अधीक्षक (ASP) एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सैयद इमरान मसूद सौंपी थी.

ASP ने अपनी जांच में थानाध्‍यक्ष विंध्‍याचल प्रसाद को कर्तव्‍यहीनता, मनमानेपन, नियम विरुद्ध काम करना, अनुशासनहीनता और संदिग्‍ध आचरण का दोषी पाया था. रिपोर्ट में स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा गया कि ये सब आरोपी पुलिस अधिकारी के भ्रष्‍ट आचरण को दिखाता है. एएसपी ने अपनी रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक को सौंपी थी. इसके बाद लखीसराय के एसपी ने थानाध्‍यक्ष विंध्‍याचल प्रसाद को निलंबित करने की अनुशंसा की गई थी. इसके बाद डीआईजी संजय कुमार ने आरोपी एसएचओ को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया.

सस्‍पेंडेड SHO पर गंभीर आरोप
रेत माफिया से सांठगांठ के आरोप में निलंब‍ित किए गए सूर्यगढ़ा थाना के थानाध्‍यक्ष विंध्‍याचल प्रसाद पर गंभीर आरोप हैं. बताया जाता है कि विंध्‍याचल प्रसाद ने अवैध बालू से लदे एक ट्रक को पकड़ा था. इसके बाद नियमों को ताक पर रखते हुए ट्रक को छोड़ दिया गया. एएसपी द्वारा पुलिस अधीक्षक को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि व्‍यक्तिगत लाभ की पूर्ति के लिए थानाध्‍यक्ष ने ट्रक को छोड़ दिया था. साथ ही उनके खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई की सिफारिश की गई थी.

Sand Mafia Bihar Police

ASI भी निलंबित
एएसपी ने सूर्यगढ़ा थाना में तैनात एक एएसआई के खिलाफ भी जांच रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार को सौंपी थी. आरोपी ASI पर रेत माफिया से सांठगांठ का आरोप था. एएसपी ने आरोपी एएसआई रामनारायण के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की अनुशंसा की थी. इसके बाद पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने रामनारायण को भी निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया.