शिमला की आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सहायक आयुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग पूनम ठाकुर की अगुवाई वाली टीम ने सोमवार देर रात शिमला से करीब 13 किलोमीटर दूर शोघी में नाका लगाया और पंजाब नंबर की एक गाड़ी से 85,86,000 रुपए के सोने के आभूषण पकड़े। READ ALSO 26 को कुमार हाउस में धरना देंगे तकनीकी कर्मचारी, वार्ता के लिए नहीं बुलाए कर्मचारी सोनिया गांधी को बताया आनंद शर्मा ने इस्तीफे का कारण….जाने क्या बोले गाड़ी में बिना बिल सोना सप्लाई कर रहे दंपति समेत उनका चालक सवार था। विभाग की टीम ने इनसे टैक्स अदायगी के दस्तावेज मांगे तो वह इन्हें प्रस्तुत नहीं कर पाए। इसे देखते हुए विभाग ने गुड्स एंड सर्विस टैक्स जीएसटी के प्रावधानों के मुताबिक दंपति को 5,30,000 हजार रुपए की पैनल्टी लगाई है। इन्हें रात करीब 10 बजे शोघी बैरियर पर पकड़ा गया और आधी रात एक बजे तक कागजी कार्रवाई पूरी करने और पैनल्टी वसूलने के बाद इन्हें छोड़ा गया। ADVERTISEMENT विभाग ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की है। इस टीम में एसीएसटीई पूनम ठाकुर के अलावा संतोष कुमार, बलदेव सिंह ठाकुर, विभाग के कर्मचारी दिला राम व हरीश ठाकुर और चालक योगेश शामिल शामिल रहे। पूनम ठाकुर ने बताया कि पकड़ा गया सोना बिना टैक्स अदायगी के सप्लाई किया जा रहा था। इसलिए दंपति को 5.30 लाख की पैनल्टी लगाई गई है। सूचना के मुताबिक यह दंपति सोने के आभूषण पंजाब के अमृतसर से लाया था। आबकारी एवं कराधान शिमला के उपायुक्त रवि सूद ने बताया कि गुप्त सूचना मिलने पर विभाग ने यह कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति इस तरह से कर चोरी करने का प्रयास करेगा, उनके खिलाफ भविष्य में भी कार्रवाई की जाती रहेगी।

हिमाचल प्रदेश में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। राज्य में मंगलवार रात के समय ही बारिश का क्रम शुरू हो गया था। बुधवार को भी प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विज्ञान केन्द्र की माने तो प्रदेश में गुरूवार को भी भारी भारी बारिश होगी। इसके लिए विज्ञान केन्द्र द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है। केन्द्र के पूर्वानुमान के तहत राज्य में 26 से 28 अगस्त के दौरान भी कई स्थानों पर भारी बारिश होगी। जबकि राज्य में 30 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा।

राज्य में बुधवार को सुबह के समय झमाझम बारिश हुई। खासतौर पर पहाड़ों पर झमाझम बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि दिन के समय आसमान में घिरे बादल छटने शुरू हो गए थे। मगर शाम के समय फिर से पहाडों पर बारिश का क्रम शुरू हो गया था। पहाडों पर मंगलवार रात से हो रही बारिश के चलते जगह जगह पर भूस्खलन हो रहा है। जिसके चलते अभी भी कई सड़कों पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है। जो किसानों बागवानों सहित आम जनता के लिए आफत बन गया है।

कहा कितनी बारिश –

प्रदेश में बीते 24 घंटो के दौरान कई स्थानों पर बारिश हुई है। सगडाह में सबसे ज्यादा 70 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा पालमपुर मं 64, ऊना में 52, धर्मशाला में 49, घुमारवी में 45, नैना देवी में 44, मनाली में 38, बैजनाथ में 22 और गगल में 20 मिलीमीटर बारिश हुई है। बारिश होने से पहाड़ों पर सुबह व शाम के समय ठण्ड़ का एहसास होने शुरू हो गया है।

मौसम विज्ञान केन्द्र शिमला के निदेशक सुरेन्द्र पाल ने बताया कि प्रदेश में गुरूवार को भारी से भारी बारिश होगी। 26 व 28 अगस्त के दौरान भी कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। जबकि राज्य में 30 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा। उन्होंने जनता से आवहान किया है कि भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर लैंड स्लाईड की घटना पेश आ सकती है। ऐसे में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में से दूर रहे और नदी-नालों के करीब भी न जाए।