शिमला पहुंचा बिना टैक्स का सोना…पढ़िए क्या है मामला

शिमला की आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सहायक आयुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग पूनम ठाकुर की अगुवाई वाली टीम ने सोमवार देर रात शिमला से करीब 13 किलोमीटर दूर शोघी में नाका लगाया और पंजाब नंबर की एक गाड़ी से 85,86,000 रुपए के सोने के आभूषण पकड़े।

गाड़ी में बिना बिल सोना सप्लाई कर रहे दंपति समेत उनका चालक सवार था। विभाग की टीम ने इनसे टैक्स अदायगी के दस्तावेज मांगे तो वह इन्हें प्रस्तुत नहीं कर पाए। इसे देखते हुए विभाग ने गुड्स एंड सर्विस टैक्स जीएसटी के प्रावधानों के मुताबिक दंपति को 5,30,000 हजार रुपए की पैनल्टी लगाई है। इन्हें रात करीब 10 बजे शोघी बैरियर पर पकड़ा गया और आधी रात एक बजे तक कागजी कार्रवाई पूरी करने और पैनल्टी वसूलने के बाद इन्हें छोड़ा गया

विभाग ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की है। इस टीम में एसीएसटीई पूनम ठाकुर के अलावा संतोष कुमार, बलदेव सिंह ठाकुर, विभाग के कर्मचारी दिला राम व हरीश ठाकुर और चालक योगेश शामिल शामिल रहे। पूनम ठाकुर ने बताया कि पकड़ा गया सोना बिना टैक्स अदायगी के सप्लाई किया जा रहा था। इसलिए दंपति को 5.30 लाख की पैनल्टी लगाई गई है। सूचना के मुताबिक यह दंपति सोने के आभूषण पंजाब के अमृतसर से लाया था।

आबकारी एवं कराधान शिमला के उपायुक्त रवि सूद ने बताया कि गुप्त सूचना मिलने पर विभाग ने यह कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति इस तरह से कर चोरी करने का प्रयास करेगा, उनके खिलाफ भविष्य में भी कार्रवाई की जाती रहेगी।