संसद LIVE: क्रोधित नहीं होता, समझाता हूं… टोकाटाकी से आजिज आकर बैठ गए अमित शाह

Parliament Winter Session 2022 Live News Updates: संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। लोकसभा और राज्यसभा में बुधवार (21 दिसंबर 2022) की कार्यवाही के ताजा अपडेट्स देखिए।

संसद में अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीन के साथ झड़प का मुद्दा छाया हुआ है। विपक्ष संसद में चर्चा की मांग पर अड़ा है। बुधवार सुबह विपक्ष के नेताओं ने संसद भवन में गांधी प्रतिमा पर प्रदर्शन किया। कांग्रेस अध्‍यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी के अलावा कई विपक्षी नेताओं ने शिरकत की। इससे पहले, सेंट्रल हॉल में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई। लोकसभा में मादक पदार्थों के सेवन की समस्‍या और सरकार के उपायों पर चर्चा चली। केंद्रीय

अधीर रंजन ने शाह के दावों पर उठाए सवाल

लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ‘जिस तरीके से आपने (गृह मंत्री) भारत को ड्रग्स मुक्त करने की बात कही है लेकिन यह ज़मीनी स्तर पर कुछ और ही बयां करती है। वर्ष 2018 में ड्रग्स से 7,193 आत्महत्या हुई वहीं वर्ष 2021 में ड्रग्स से 10,560 मृत्यु हुई। यह आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।’

इशारों में अमित शाह का राजीव गांधी फाउंडेशन पर वार

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इशारों में कांग्रेस और राजीव गांधी फाउंडेशन पर निशाना साधा। शाह ने कहा, ‘कुछ NGO ऐसे होते हैं जो भारत के समाज को स्‍वस्‍थ करना चाहते हैं, कुछ NGO ऐसे होते हैं जो भारत के समाज को प्रताड़‍ित करना चाहते हैं, दोनों के लिए भारत सरकार की नीति एक नहीं होगी। FCRA का जो पालन नहीं करेगा, उसके साथ सख्‍ती की जाएगी। विदेश से आए हुए धन का सोर्स राज्‍य की निगरानी में नहीं हो, ऐसा नहीं चलेगा। जब आपकी सरकार थी, बहुत चला लिया। यह नरेंद्र मोदी की सरकार है।’

मैं क्रोधित नहीं होता, समझाता हूं… बोले शाह

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री के भाषण के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत रॉय ने टोकाटाकी की। इसपर शाह नाराज हो गए और भाषण रोक दिया। शाह ने कहा कि ‘दादा, आपको भाषण करना है तो मैं बैठ जाता हूं 10 मिनट बोलिए… इतने सीनियर सांसद होकर बीच में टोकाटोकी करना न आपकी उम्र के लिए अच्‍छा है, न आपकी सीनियरिटी के लिए।’ इसके बाद शाह बैठ गए और कहा कि आप भाषण करिए। स्‍पीकर ने गृह मंत्री से भाषण जारी रखने को कहा तो शाह बोले कि हर बार टोकाटाकी नहीं करनी चाहिए। विषय की गंभीरता को समझना चाहिए। पीछे से किसी ने टिप्‍पणी की कि क्रोधित क्‍यों हो रहे हैं तो शाह ने मुस्‍कुराते हुए कहा कि ‘क्रोधित नहीं होता हूं भइया, समझाता हूं।’

ड्रग्‍स की धरपकड़: शाह ने गिनाए UPA vs NDA के आंकड़े

साल 2006 से 2013 के बीच में 22 लाख 41 हजार किलो ड्रग्स पकड़ी गई जबकि 2014 से 2022 तक 62 लाख 60 हजार की ड्रग्स पकड़ी गई। कीमत में देखें तो तब 23 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्स पकड़ी गई थी जबकि अब 97 हजार करोड़ की ड्रग्स पकड़ कर जला दी गई है।
अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री (लोकसभा में)

ड्रग्‍स पर मोदी सरकार का जीरो टॉलरेंस: अमित शाह

लोकसभा में नियम 193 के तहत देश में नशीली दवाओं की समस्‍या और सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर चर्चा चली। सरकार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह ने सबसे आखिर में बात रखी। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में ड्रग्‍स पर जीरो टॉलरेंस की नीति है। शाह ने कहा कि इस मुद्दे पर सांसदों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठते हुए चिंता जाहिर की है। शाह ने कहा कि ड्रग्‍स के खिलाफ लड़ाई सिर्फ केंद्र को नहीं, राज्‍य सरकारों को भी लड़नी होगी। बिना सामूहिक प्रयास के सार्थक परिवर्तन नहीं आएगा। शाह ने राज्‍य सरकारों की तारीफ करते हुए कहा कि किसी भी पार्टी की सरकार रही हो, ड्रग्‍स के मामले में सबने कार्रवाई की है। शाह ने सदन में बताया कि पाकिस्‍तान से व्‍यापार बंद है, वहां से ड्रग्‍स सड़क के रास्‍ते नहीं आता। गृह मंत्री ने बताया कि देश में ड्रग्‍स ड्रोन से आता है, तस्‍करी से आता है, सुरंगें बनाकर भेज देते हैं, बंदरगाहों के माध्‍यम से आता है, एयरपोर्ट के जरिए आता है… व्‍यापार बंद करने से इस समस्‍या का समाधान नहीं हुआ है।

चीन बॉर्डर पर तैयारियां कैसी हैं, सरकार बताए: चिदंबरम

कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम ने संसद परिसर में कहा कि ‘हम चीन पर चर्चा चाहते हैं। घुसपैठ क्यों नहीं रोकी जा रही है? हम सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि तैयारियों का स्तर क्या है, चीनी सैनिकों के साथ 16 दौर की बातचीत में पीएलए ने क्या हासिल किया, प्रधानमंत्री ने बाली में चीनी राष्ट्रपति शी से क्या कहा?’

‘मनमोहन ने कहा था बॉर्डर के मसले सेंसिटिव होते हैं’

2005 में जब हम विपक्ष में थे और बॉर्डर के विषय को उठाया था तब प्रणब दादा और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुझे बुलाकर कहा था कि भारत-चीन सीमा के मुद्द संवेदनशील होते हैं। उसे उजागर न करके आंतरिक रूप से निपटना चाहिए। 2008 में चीनी राष्ट्रपति जब भारत आए थे तब भी हमने चर्चा की मांग की तब भी यही कहा गया। आडवाणी जी उस वक्त विपक्ष के नेता थे उन्होंने इस पर हामी भरी थी कि इसे बिना उजागर किए सुलझाया जाए। आज वही कांग्रेस बार-बार इसे चर्चा में लाने की मांग कर रही है।
किरेन रिजिजू, केंद्रीय मंत्री

पेगासस पर संसद में संग्राम, गोगोई और शाह आमने-सामने

पेगागस के मुद्दे पर लोकसभा में संग्राम हुआ। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार ने उनके मोबाइल फोन पर पेगागस लगाया हुआ है। इस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भड़क गए। उन्होंने कहा कि वह बेबुनियाद आरोप ना लगाए। उन्होंने गोगोई से कहा कि वह जासूसी को लेकर एक कोई आधार पेश करें। उन्होंने कहा सदन गंभीरता के साथ बहस के लिए है। उन्होंने कहा बिना किसी तथ्य के बात रखने के लिए सदन नहीं है।

गोगोई ने कहा कि अगर मुझसे कोई गलती हुई है तो सरकार ये कबूल करे कि सरकार पेगासस का इस्तेमाल नहीं करती है। शाह ने कहा गोगोई का दावा है कि उन पर पेगासस का इस्तेमाल हुआ। गोगई को सदन के आगे तथ्य रखना चाहिए। गोगोई ने लोकसभा अध्यक्ष से कहा कि अगर मैंने कुछ गलत कहा है तो आप आदेश दीजिए। गोगोई ने कहा, हम सदन में जो भी बात रखते हैं, वह जिम्मेदारी से रखते हैं।

संसद में एकतरफा जवाब दिया तो क्‍या मतलब: खरगे

हम सदन में भारत-चीन के मुद्दे को लेकर चर्चा चाहते हैं, चर्चा अगर नहीं हुई और एकतरफा उत्तर हुआ तो उसका क्या मतलब है?
मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता

चीन के मुद्दे पर हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही स्‍थगित

चीन पर चर्चा की मांग को लेकर संसद की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा में हंगामा हो गया। विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। तवांग में झड़प पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा न थमता देख लोकसभा दोपहर 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गई।

विपक्ष संसद में भारत-चीन सीमा विवाद पर बातचीत की मांग कर रहा है। सरकार लोगों के लिए जवाबदेह है, हम सब देश की रक्षा के लिए खड़े हैं। सीमा पर क्या स्थिति है, जून 2020 में हमारे 20 जवान क्यों मारे गए थे? ये पता होना चाहिए: शशि थरूर, कांग्रेस सांसद

चीन बॉर्डर की स्थिति पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष का प्रदर्शन

कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने तवांग में भारत-चीन फेसऑफ पर चर्चा की मांग करते हुए संसद परिसर के अंदर गांधी प्रतिमा के सामने विरोध-प्रदर्शन किया।

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने क्‍या कहा?

कांग्रेस के संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने चीनी अतिक्रमण पर चिंता जताई। न्‍यूज एजेंसी ANI के अनुसार, सोनिया ने कहा, ‘सरकार अड़ी हुई है और इसपर चर्चा नहीं कर रही। जनता और सदन को वास्‍तविक हालात का पता नहीं चल पा रहा। सरकार चीनी घुसपैठ का आर्थिक जवाब क्‍यों नहीं देती?’

कांग्रेस की यात्रा पर केंद्र का लेटर बम, विपक्ष भड़का

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा पर केंद्र सरकार की चिट्ठी का तृणमूल कांग्रेस ने विरोध किया है। TMC सांसद डोला सेन ने कहा कि ‘वे एडवायजरी जारी कर सकते थे। हम संसद में हैं लेकिन मास्‍क पहनने या सावधानी बरतने का कोई सर्कुलर नहीं आया। राज्‍य सरकारों पर बॉसगिरी झाड़ना ही केंद्र का इकलौता काम नहीं है। उनकी जिम्‍मेदारी जनता के लिए प्रति है जिसमें वे नाकाम हैं, हमें उनसे ज्‍यादा अपेक्षा भी नहीं है।

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा, ‘आज कोविड प्रोटोकॉल क्‍या है? किसी और पब्लिक गैदरिंग में तो कोई प्रोटोकॉल नहीं है। अचानक से भारत जोड़ो यात्रा को इतनी अटेंशन क्‍यों अगर इससे बीजेपी की नींद नहीं उड़ रही है?

केंद्र की चिट्ठी पर बिफरी कांग्रेस, अधीर रंजन का PM पर हमला

भारत जोड़ो यात्रा से मोदी सरकार बौखलाए हुए हैं। आम लोगों का ध्यान भटकाने के लिए भाजपा तरह-तरह के सवाल उठा रही है। क्या गुजरात चुनाव में PM मोदी मास्क लगाकर, सारे प्रोटोकॉल मानते हुए घर-घर गए थे?
अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस सांसद

‘भारत जोड़ो’ यात्रा में कोविड गाइडलाइंस फॉलो हों: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा। पत्र में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए और मास्क-सैनिटाइजर का उपयोग लागू किया जाए।

केंद्र सरकार ने अपनी चिट्ठी का यूं किया बचाव

सवाल ये खड़ा होता है कि क्या एक परिवार सभी प्रोटोकॉल से ऊपर है। ये मैं मान सकता हूं कि कांग्रेस में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष से ज्यादा एक परिवार को मान्यता मिलती है लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का तो उनको पालन करना होगा।
अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री

सेंट्रल हॉल में कांग्रेस के संसदीय दल की बैठक

संसद भवन के केंद्रीय हॉल में कांग्रेस के संसदीय दल की बैठक हुई। कुछ देर में कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्ष दलों के नेता गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन करेंगे। विपक्ष की मांग है कि चीन सीमा पर हालात को लेकर संसद में चर्चा हो।

संसद में आज क्‍या-क्‍या होगा? कौन-कौन से नोटिस दिए गए?

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर आज राज्‍यसभा में ऐंटी-मैरिटाइम पाइरेसी बिल, 2022 पेश करेंगे।
  • कांग्रेस सांसद मणिकराम टैगोर ने चीन के साथ सीमा पर हालात के विषय में चर्चा के लिए लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया।
  • कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में चीन के साथ सीमा पर हालात को लेकर चर्चा के लिए स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया।

तवांग पर संसद में जो कुछ भी कहा है उतना काफी: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग में चीनी सैनिकों के साथ झड़प पर कहा कि संसद में इस मुद्दे पर बहस चल रही है। इसलिए बाहर कुछ भी कहना उचित नहीं है। संसद में जो कुछ भी कहा है उतना पर्याप्त है।

23 को खत्म हो सकता है संसद सत्र

23-

संसद का शीतकालीन सत्र अपने तय समय से एक हफ्ते पहले 23 दिसंबर को संपन्न हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, संसद का शीतकालीन सत्र समय से पहले खत्म करने की सिफारिश करने का फैसला लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की अध्यक्षता में लोकसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में लिया गया। मूल कार्यक्रम के अनुसार, संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलना है। क्रिसमस त्योहार के मद्देनजर कई विपक्षी दलों ने सरकार और स्पीकर से सत्र को समय से पहले संपन्न करने का आग्रह किया था।