सड़क पर सजीं दुकानों का सामान छोड़ टेबल-बेड ले गई नगर निगम की टीम

अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा की अगुवाई में नगर निगम की टीम औचक निरीक्षण करने लोअर बाजार पहुंची। नाज चौक की ओर से कार्रवाई शुरू होती देख तहबाजारियों ने सामान समेटना शुरू कर दिया।

सामान उठाकर ले जाती एमसी की टीम।

प्रदेश हाईकोर्ट के सख्त आदेशों पर लोअर बाजार की सड़क पर दुकानें सजाने वाले कारोबारियों के खिलाफ नगर निगम ने शुक्रवार को कार्रवाई का नया फार्मूला निकाला।

निगम की टीम ने सामान जब्त करने की बजाय दुकानदारों के टेबल, बेंच और बेड समेत वह सारा सामान उठा लिया जिस पर दुकानें लगाई गईं थीं।

अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा की अगुवाई में नगर निगम की टीम शुक्रवार सुबह करीब 10:30 बजे औचक निरीक्षण करने लोअर बाजार पहुंची। नाज चौक की ओर से कार्रवाई शुरू होता देख तहबाजारियों ने सामान समेटना शुरू कर दिया। हालांकि अतिक्रमण करने वाले कारोबारी टस से मस नहीं हुए। निगम की टीम ने भी एक-एक कर सड़क पर रखे इनके बेड, टेबल आदि उठाना शुरू कर दिए।

इसके बाद सब्जी मंडी चौक तक कई कपड़े के कारोबारियों के टेबल और बेंच आदि उठाए। सड़क की ओर दुकान सजाने के लिए लगाए प्लाई बोर्ड भी निगम टीम ने उखाड़ दिए। टनल के पास एक कारोबारी निगम टीम से उलझ गया। हालांकि बाद में इसने माफी मांग ली। यह निरीक्षण दोपहर 1:00 बजे तक जारी रहा।

मिठाई विक्रेता की तवी भी ले गई टीम
सब्जी मंडी को उतरने वाले रास्ते पर स्थित एक नामी मिठाई की दुकान के बाहर सड़क पर सजे काउंटर से नगर निगम टीम ने तवी को भी उठा लिया। खाद्य पदार्थ पकाने के लिए यह तवी सड़क की तरफ लगाई गई थी। निरीक्षण के दौरान कुल पांच कारोबारियों का सामान जब्त किया गया जबकि 20 से ज्यादा दुकानों के बाहर रखे टेबल, बेड और बेंच आदि उठाए हैं।

कारोबारी बोले, पहले तहबाजारी हटाओ
लोअर बाजार में कई कारोबारियों ने निगम की कार्रवाई पर विरोध जताया है। बोले, पहले दुकानों के आगे बैठने वाले तहबाजारियों को हटाओ। शाम को शिमला व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा से मिला। अध्यक्ष हरजीत मंगा ने कहा कि सड़क पर जो अवैध तरीके से तहबाजारी बैठे हैं, उन्हें हटाया जाए। कारोबारी प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं। तहबाजारियों को आजीविका भवन के आसपास शिफ्ट किया जाए। कहा कि अतिक्रमण रोकने के लिए व्यापार मंडल भी कारोबारियों को जागरूक करेगा। नगर निगम प्रशासन भी इसमें सहयोग दें।
जारी रहेगी कार्रवाई : शर्मा
नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा ने कहा कि शहर में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। कारोबारियों से भी सहयोग की अपील की जा रही है।