dc office meeting DC KC CHAMAN

समय पर ऋण उपलब्धता बेहतर आर्थिकी के लिए महत्वपूर्ण-केसी चमन

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सोलन जिला में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के माध्यम से आर्थिक निर्भरता प्राप्त करने की व्यापक संभावनाएं हैं और इस दिशा में बैंकों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने सोलन जिला में कार्यरत विभिन्न बैंकों को निर्देश दिए कि वे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग स्थापित करने के लिए पात्रता अनुसार ऋण शीघ्र स्वीकृत करें ताकि युवा उद्यमी समय पर लाभ प्राप्त कर अपना व्यवसाय आरम्भ कर सकें। केसी चमन आज यहां जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक द्वारा निर्धारित जिला सलाहकार समीति की 159वीं त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न खतरे के मध्य वर्तमान में युवा शक्ति को सही दिशा प्रदान करना और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के माध्यम से आर्थिकी को सुदृढ़ करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण आवश्यक है और यदि बैंक समय पर ऋण प्रदान करें तो स्थिति को संभालने में सहायता मिल सकती है। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित महत्वकांक्षी आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भी शीघ्र ऋण उपलब्ध करवाए जाएं।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण स्वीकृत करने के लिए सभी बैंक एक समर्पित अधिकारी की तैनाती करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बैंक विभिन्न योजनाओं के तहत लंबित ऋण मामलों को शीघ्र निपटाएं और स्वीकृति अथवा अस्वीकृति के संबंध में आवेदक को सूचित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि आत्म निर्भर भारत अभियान सहित अन्य वित्तीय योजनाओं के सम्बन्ध में युवाओं को जागरूक बनाया जाए।
केसी चमन ने कहा कि यह बैठक जिला की आर्थिकी को सुदृढ़ करने एवं पात्र युवाओं तक योजनाओं के लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण है। उन्होंने निर्देश दिए कि त्रैमासिक बैठक से पूर्व खंड स्तर पर इस तरह की बैठकें आयोजित की जाएं और इस बैठक में अद्यतन जानकारी के साथ डाटा प्रस्तुत किया जाए। 
उन्होंने जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबंधक को निर्देश दिए कि जिला में केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं की गतिविधियों का नियमित अनुश्रवण करें। 
बैठक में अवगत करवाया गया कि आत्म निर्भर पैकेज के अंतर्गत जिला में 968 इकाईयों के लिए 37.05 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से अभी तक जिला में 27.14 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।  
बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत वर्ष 2019-20 में कुल 84 लाभार्थियों को स्वरोजगार आरंभ करने के लिए ऋण प्रदान किए गए। 
बैठक में बैंको द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंर्तगत निर्धारित वित्तीय लक्ष्यों व उपलब्धियों की समीक्षा की गई। 
बैठक में जानकारी दी गई कि जिला में मार्च 2020 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 188618 खाते खोले गए हैं। इन खातों में 5718.73 लाख रुपए जमा हैं। 85.68 प्रतिशत खाता धारकों को रूपे कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस अवधि तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 253537 लाभार्थी जुड़े है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से 150959 तथा अटल पैंशन योजना से 30305 लाभार्थी जुड़ चुके हैं। 
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सोलन जिला में मार्च 2020 तक 14075 खाते खोले गए हैं। योजना की शिशु श्रेणी के तहत 4415 व्यक्तियों को लगभग 2125 लाख रुपए, किशोर श्रेणी में 6904 व्यक्तियों को लगभग 17813 लाख रुपये तथा तरूण श्रेणी के तहत 2756 व्यक्तियों को लगभग 19691 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। जिला में मार्च, 2020 तक 34875 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक स्वर ग्रोवर ने बैंकों को समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा इनकी अनुपालना का आग्रह करते हुए सभी बैंक अधिकारियों से खंड स्तरीय बैंकर्ज समिति की प्रत्येक कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सोलन, हमीरपुर और चम्बा जिला के बैंको को दिसम्बर, 2020 तक पूर्ण डिजीटिकरण के लिए चिन्हित किया गया है।
डीडीएम नाबार्ड अशोक चैहान ने नाबार्ड के अंतर्गत कार्यान्वित किए जा रहे कृषि क्लीनिक केन्द्र तथा कृषि व्यापार केन्द्र के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के डिजिटाईजेशन के लिए कार्यान्वित की जा रही ई-शक्ति परियोजना के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जिला में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दुग्ध एवं मत्स्य उत्पादन में भी ऋण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।  
इससे पूर्व सहायक प्रबंधक एवं अग्रणी जिला प्रबंधक वीके राजदान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चंदेल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, जिला कृषि अधिकारी डाॅ. सीमा कंसल सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न बैंको के प्रबंधक तथा प्रतिनिधि उपस्थित थे।