सिरमौर पुलिस ने सड़क हादसे में खोजा दोहरा हत्याकांड, SUV चढ़ाकर 2 युवकों की हत्या

आखिरकार हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब की माजरा पुलिस ने सनसनीखेज वारदात में दो युवको की निर्मम हत्या पर से पर्दा उठाया है। जिसमें  एसयूवी (SUV) से हाईवे पर आगे चल रही स्पेलण्डर बाइक (HR71K 4548) का पीछा करने के बाद टक्कर मारकर दी गई थी। वारदात में दो युवकों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया था। मामले में माजरा पुलिस (Majra Police) ने डबल मर्डर में आईपीसी की धारा 302 व 120 (B) को शामिल कर लिया है। ये भी साफ़ हो गया है कि वारदात में एक युवक जख्मी भी हुआ था।

नदी (River Bank) के किनारे झड़प के बाद एक गुट के 3 युवक बाइक पर नाहन की तरफ आ रहे थे। बाइक पर ट्रिपल राइडिंग (Tripling) की जा रही थी। वारदात में पुलिस ने चार युवको को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने सीसी फुटेज भी खंगाले है, इसमें भी आरोपी SUV में सफर करने के दौरान भी थ्रेटनिंग मुद्रा में थे।

मृतक युवक 

वारदात के तीसरे दिन पुलिस अधीक्षक रमन मीणा ने शुक्रवार दोपहर पत्रकार वार्ता में “सड़क हादसे” के रहस्य पर से पर्दा उठाया। बता दें कि वारदात होली के दिन बुधवार शाम की है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट की राय मिलने के बाद ही पुलिस ने डबल मर्डर में कार्रवाई शुरू की है। एमबीएम न्यूज़ नेटवर्क ने देर शाम ही दोहरे हत्याकांड की आशंका जाहिर कर दी थी।

मृतक युवको की शिनाख्त26 वर्षीय अजय पुत्र रणवीर निवासी भारापुर व 25 वर्षीय मनदीप कुमार पुत्र कृष्ण लाल निवासी बिलासपुर( हरियाणा) के तौर पर हुई है। घायलों की पहचान भारापुर के 22 वर्षीय अमित कुमार पुत्र रमेश कुमार व भारापुर के ही 24 वर्षीय प्रदीप पुत्र काकू राम के तौर पर की गई है। बताया जा रहा है कि मृतक अजय धौलाकुआं में चाउमीन (Chowmein) की रेहड़ी लगाता था। हरियाणा के सढ़ौरा के रहने वाले मृतक मनदीप ने कुछ समय तक धौलाकुआं में दुकान की थी। होली (Holi) खेलने के लिए मनदीप भी अपने कुछ दोस्तों के साथ आया था।

शुरूआती जांच में ये बात सामने आई थी कि तेज रफ्तार (Over Speed) एसयूवी (HP17B-7005) ने बाइक (Bike) को टक्कर के बाद रौंद दिया, इस कारण घटनास्थल पर ही दो युवकों की मौत हो गई। इसके अलावा दो युवक घायल भी हुए हैं। हादसे को हिट एंड रन (Hit &Run) से जोड़ा गया था।

प्रारंभिक जांच के मुताबिक टोक्यो के नजदीक बाता नदी के किनारे युवकों की झड़प (Clash) हुई थी। इसके बाद एक गुट (Group) के चार युवक दो बाइकों पर निकल गए। इसी बीच दूसरे गुट ने तेज रफ्तार एसयूवी से बाइक को टक्कर मारी। दूसरी बाइक पर सवार युवक ने टक्कर की वजह पूछी तो उस पर भी हाईवे पर हमला कर दिया।

जानकारी के मुताबिक आरोपी युवक हाईवे (Highway) किनारे वाहन को पार्क करने के बाद जंगल (Forest) में भाग गए। वारदात को नशे की हालत में अंजाम दिया गया था या नहीं, इस बात को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है।

वारदात को सड़क दुर्घटना (Road Accident) ही समझा जा रहा था। लेकिन जैसे ही पुलिस के सामने गुटों की झड़प की बात का तथ्य (Fact)  सामने आया तो होली की रात को ही पुलिस ने असल वजह (Motive) को खंगालना शुरू कर दिया। इसी के बाद दोहरे हत्याकांड (Double Murder) रोंगटे खड़े कर देने वाली वारदात का सनसनीखेज खुलासा हुआ। डबल मर्डर मामले में पुलिस ने आईपीसी (IPC) की धारा-302 (IPC)  को शामिल कर लिया है। इससे पहले आईपीसी की धारा-279 व 304 ए में ही कार्रवाई की जा रही थी।

मीडिया को दोहरे हत्याकांड की जानकारी देते सिरमौर पुलिस अधीक्षक 

पांवटा साहिब (Paonta Sahib) के डीएसपी रमाकांत ठाकुर (DSP RamaKant Thakur) ने खुद ही जांच की कमान संभाल ली। धौलाकुआं के नजदीक माजरा थाना (Majra Thana) के अंतर्गत हुई वारदात में पुलिस ने वीरवार दोपहर तक एसयूवी को कब्जे में लेने के अलावा आरोपी युवकों को भी हिरासत में ले लिया था। ऐसा भी बताया जा रहा है कि धौलाकुआं के समीप युवकों के दो गुटों में खूनी झड़प का एक वीडियो भी पुलिस के हाथ लगा है। इसमें एक एसयूवी भी खड़ी दिखाई दे रही है।

उधर, युवकों की हत्या के बाद इलाके में माहौल तनावपूर्ण (Tensed) हो गया था। इसके चलते पुलिस ने क्विक रिस्पांस टीम (Quick Response Team) को भी अलर्ट कर दिया था।

पुलिस अधीक्षक बोले  

एसपी सिरमौर रमन मीणा ने बताया कि हत्या के आरोप में चार युवकों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें बलजीत सिंह निवासी पांवटा साहिब, नितिन, लेखराज निवासी सैनवाला मुबारकपुर के अलावा पंकज निवासी भारापुर शामिल है। ये तीनों युवक पांवटा से एसयूवी में नाहन की तरफ आए। सीसीटीवी की फुटेज खंगालने के अलावा स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों के बयान को आधार बनाकर उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

पंकज ने तीनों युवकों को घटना के बाद गाड़ी से अपने घर में शरण दी, क्योंकि गाड़ी का टायर फट गया था। बाद में वह इन्हें गाड़ी से इधर-उधर करने में भी संलिप्त पाया गया। फिलहाल पंकज के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र में शामिल होने का मुकदमा दर्ज किया गया है। बाद में अगर और खुलासों में उसकी संलिप्तता पाई गई तो उसके खिलाफ भी हत्या का मामला दर्ज होगा।