solan public school solan- top schools of solan

सोलन पब्लिक स्कूल  द्वारा ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

सोलन पब्लिक स्कूल  द्वारा ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसका उद्देश्य इस संकट की स्थिति में अपने आप को शारीरिक, मानसिक रूप से स्वस्थ रख कर निरोगी जीवन व्यतीत करने के लिए सक्षम बनाना है। इस योग शिविर का नेतृत्व ईशान द्वारा किया गया l जिसमें विभिन्न प्रकार के आसन करवाए गए जिनके द्वारा हम एक निरोगी काया प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें  स्कूल स्टाफ, विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों  तथा उनके परिजनों  द्वारा पूरे उत्साह से भाग लिया गया। स्कूल की प्रबन्ध  संचालिका श्रीमती  प्रीति कुमार   ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 21जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। योग हमारे स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है, नियमित रूप से योग कर हम अनेक प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं।नियमित रूप से योग करने से रक्त कोशिकाओं का संचार होता है, इन्हीं की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, इससे हमारे भीतर आत्मविश्वास की भावना भी प्रबल होती, और  कहा कि इस संकट की स्थिति में कोविड -19 के समय हम सभी को संयम से काम लेते हुए और योग का प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिए। 

साथ में ही  सोलन  पब्लिक स्कूल द्वारा  एक पी .टी.ए ऑनलाइन   सम्मेलन किया  जिसमें बच्चे की प्रगति पर चर्चा करने और शैक्षिक या व्यवहार संबंधी समस्याओं के समाधान खोजने के लिए स्कूल प्रबंध निर्देशिका श्रीमती प्रीति कुमार  और शिक्षक पी.टी. ए.  मेंबर्स और अभिभावक पी. टी.ए मेंबर्स  के बीच एक ऑनलाइन  सम्मेलन हुआ । 

अभिभावक-शिक्षक सम्मेलन रिपोर्ट कार्ड द्वारा बताई गई जानकारी को छात्रों की विशिष्ट शक्तियों और कमजोरियों पर व्यक्तिगत विषयों में ध्यान केंद्रित करके और अंतर-पाठ्यचर्या कौशल और दक्षता के स्तर को सामान्य  बनाने तथा ऑनलाइन क्लासेज की प्रतिपुष्टि की  गई l  वही स्कूल की शिक्षा प्रणाली से अभिभावक बहुत खुश है l स्कूल प्रबंध विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने के लिए स्कूल के अध्यापको को ऑनलाइन परीक्षण दे रहे है l साथ ही स्कूल प्रबंध विद्यार्थी की शिक्षा का ध्यान रखते हुए विद्यार्थयों की अतिरिक्त पाठयक्रम क्लब एक्टिविटी के लिए ऑनलाइन सत्र हर शनिवार को करवाए जाते हैं जिसमें खाना खजाना, विजक्राफ्ट , साइंससेशन, लिंग्विस्टिका, कलाक्षेत्रा आदि क्लब है l स्कूल प्रबंध निर्देशिका श्रीमती  प्रीति कुमार ने कहा इन क्लबो   के द्वारा हमारा उद्देश्य विद्यार्थयों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें इंट्रा स्कूल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करके  विद्याथियों के लिए विभिन्न क्लब गतिविधियां आयोजित की जाती है ।क्लब की गतिविधियाँ न केवल छात्रों को उनके व्यक्तिगत हितों और शौक को आकार देने में मदद करती हैं बल्कि उनके नेतृत्व और सामाजिक कौशल में भी सुधार करती है ।