स्‍टॉक स्प्लिट का असर, आज 5 फीसदी चढ़ा टाटा स्‍टील का शेयर, क्‍या आप भी लगाएंगे इस पर दांव?

नई दिल्‍ली. टाटा स्टील के शेयर (Tata Steel) आज गुरुवार को स्प्लिट हो गए. शेयर विभाजन (Split) का सकारात्‍मक असर हुआ है और टाटा स्‍टील के शेयरों (Tata Steel Share Price) में जबरदस्‍त तेजी आई.

टाटा स्‍टील के बोर्ड ने मई में स्‍टॉक स्प्लिट पर मुहर लगाई थी.

आज यह स्‍टॉक तेजी के साथ ही खुला और इंट्राडे में एक बार यह पांच फीसदी से भी ज्‍यादा उछाल के साथ 102 रुपये पर पहुंच गया. बाद में इसमें हल्‍की गिरावट आई. समाचार लिखे जाने तक टाटा स्‍टील का शेयर 5.05 फीसदी की तेजी के साथ 100.80 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

टाटा स्‍टील के बोर्ड ने मई में स्‍टॉक स्प्लिट पर मुहर लगाई थी. 1:10 के अनुपात में स्टॉक स्प्लिट होना था. कंपनी बोर्ड ने तब कहा था कि कैपिटल मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ाने, शेयरधारकों का आधार फैलाने और छोटे निवेशकों के लिए कंपनी के शेयर आसानी से उपलब्‍ध कराने के मकसद से शेयरों का विभाजन करने का निर्णय लिया गया है.

13 फीसदी घटा नेट प्रॉफिट
मनीकंट्रोल की ए‍क रिपोर्ट के अनुसार, जून, 2022 में समाप्त तिमाही के दौरान टाटा स्टील का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स (PAT) 12.8 फीसदी घटकर 7,765 करोड़ रुपये रह गया, जबकि एक साल पहले समान तिमाही में यह 8,907 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी के प्रदर्शन पर पीईटी कोक की कीमतों में उछाल का असर दिखा, जिससे उसकी लागत बढ़ गई

क्‍या हो निवेश रणनीति?
स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट पुनीत पटनी का कहना है कि टाटा स्‍टील पर शॉर्ट से मीडियम टर्म के लिए हमारा व्‍यू न्‍यूट्रल है. पटनी का कहना है जोखिम उठा सकने वाले निवेशक लॉन्‍ग से मीडियम टर्म में गिरावट पर इस शेयर को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं. वहीं सेंट्रल के एनालिस्‍ट्स ने कहा है कि कोकिंग कोल की कीमतों में कमी और ऊंचे वॉल्‍यूम को देखते हुए वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में कंपनी की प्रॉफिटेबिलिटी में कमी आने का अनुमान है. ब्रोकरेज ने टाटा स्‍टील को बाय रेटिंग दी है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)