स्पीति नदी के तेज बहाव के चलते 3 दिन तक फंसा रहा कुत्ता, फिर ITBP जवान ने बचाई जान- देखें वीडियो

लाहौल स्पीति. हिमाचल के लाहौल स्पीति के उपमंडल मुख्यालय काजा के क्षेत्र में आईटीबीपी के जवानों ने अपनी जान जोखिम में डालकर एक पालतू कुत्ते को रेस्क्यू किया है. यह कुत्ता नदी के दूसरी तरफ फंस गया था. जानकारी के अनुसार ताबो क्षेत्र में होम स्टे का संचालन करने वाले एक व्यक्ति का कुत्ता स्पीति नदी के एक किनारे में फंस गया था. उसका मालिक कुत्ते का लेकर परेशान था. इसके बाद उसे कुत्ता नदी के दूसरी ओर फंसे होने की जानकारी मिली. उसने कुत्ते के फंसे होने की सूचना प्रशासन को दी. इसके बाद आईटीबीपी की टीम ने वहां पहुंचकर कुत्ते का रेस्क्यू कर उसे बाहर निकाला.

जानकारी के अनुसार 7 अगस्त की शाम को ताबो होम स्टे के संचालनकर्ता शीतांश का पालतू कुत्ता अचानक लापता हो गया था. उन्होंने आसपास के क्षेत्र में उसे काफी खोजा, लेकिन उसका कोई पता नहीं चल पाया. कुत्ते के खो जाने पर वह बेहद परेशान हो गया. दो दिन बाद किसी व्यक्ति से उसे सूचना मिली कि एक कुत्ता स्पिति नदी के दूसरे छोर पर फंसा हुआ है और पानी का बहाव अधिक होने के कारण नदी क्रास नहीं कर रहा है.

नदी क्रॉस नहीं कर पा रहा था कुत्ता, फिर मांगी आईटीबीपी से मदद
इस बात का पता लगने के बाद शीतांश तुरंत उस जगह पहुंचा जहां पर उनका कुत्ता फंसा हुआ था. फिर उन्होंने नदी के एक किनारे से दूसरे किनारे तक खाना फेंक कर भेजा. इसके बाद स्थानीय प्रशासन को सूचना दी. एडीसी अभिषेक वर्मा ने आईटीबीपी को पत्र लिखकर रेस्क्यू करने का आग्रह किया. इसके बाद 11 अगस्त को सुबह आईटीबीपी के जवानों ने पालतू कुत्ते को रेस्क्यू कर लिया.

रेस्क्यू के बाद आईटीबीपी के जवानों की लोगों ने की तारीफ
इस दौरान स्थानीय लोगों ने आईटीबीपी की रेस्क्यू टीम की सराहना की है. एडीसी अभिषेक वर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि जैसे ही शीतांश ने कुत्ते के फंसे होने की सूचना दी तुरंत आईटीबीपी से संपर्क किया. आईटीबीपी के जवानों का रेस्क्यू कार्य काबिले तारीफ है.