हमीरपुर की सुंदरता को लगेंगे चार चांद, अमृत सरोवर के लिए 12 स्ट्रक्चर तैयार

हमीरपुर,07 अगस्त : आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जल संरक्षण के लिए कैच द रेन कैंपेन के तहत पहल की गई है। जिसमें हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। इसी कड़ी में वन सर्कल हमीरपुर ने भी जल संरक्षण के लिए 12 विभिन्न स्ट्रक्चर तैयार किए हैं। जिनका उद्घाटन 15 अगस्त को उसी क्षेत्र के प्रबुद्ध सीनियर सिटीजन के माध्यम से करवाया जाएगा। यह स्ट्रक्चर जिला हमीरपुर, ऊना, देहरा उपमंडल में बनाए गए हैं।

वन सर्कल हमीरपुर की टीम के द्वारा विभिन्न स्तर पर सर्वे करने के उपरांत इन 12 जगहों को चिन्हित कर यहां पर अमृत सरोवर बनाने का काम शुरू किया था। जिस को पूरा करने का लक्ष्य 15 अगस्त रखा गया है। वन सर्कल के चीफ कंजरवेटर प्रदीप ठाकुर ने बताया कि विभाग द्वारा सभी जगह कार्य प्रगति पर है और निर्धारित समय में इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। 

चीफ कंजरवेटर फॉरेस्ट प्रदीप ठाकुर जल संरक्षण के लिए कैच द रेन कैंपेन के तहत आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर वन सर्कल द्वारा हमीरपुर में 4 और ऊना में 8 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। इन सरोवरों में जल संरक्षण के लिए चेक डैम, छोटे-छोटे बांध का निर्माण करवाया गया है ताकि मॉनसून सीजन में बारिश का पानी संरक्षित किया जा सके। जिसका लाभ स्थानीय लोगों के साथ पशु-पक्षियों को भी प्राप्त हो सके।

चीफ कंजरवेटर फॉरेस्ट प्रदीप ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर कैच द रेन महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई थी। जिसके तहत हर जिले में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जाना था।