Sanjeev_Kumar

हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी व कर्मचारी सम्मानित

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियांे व कर्मचारियों को सम्मानित किया।
कोविड-19 के दृष्टिगत यह सम्मान समारोह जिला स्तर पर आयोजित किया गया।
सम्मान समारोह में जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी सुदेश कुमार धीमान, सांख्यिकी कार्यालय सोलन के कनिष्ठ सहायक संजीव कुमार तथा जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय सोलन के लिपिक रमेश वर्मा को हिन्दी में बेहतरीन कार्य के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया।


केसी चमन ने इस अवसर पर कहा कि हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा है। इसके संवर्द्धन के लिए हमें सदैव प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में भी हिन्दी का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा के विकास एवं सरकारी कार्य में हिन्दी के प्रयोग के लिए केन्द्र सरकार द्वारा राजभाषा अधिनियम 1975 पारित किया गया है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सरल हिन्दी का उपयोग करें।


उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के निर्देश पर सोलन जिला में विभिन्न कार्य हिन्दी में किए जा रहे हैं। सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सरकारी एवं दैनिक कार्यों में हिन्दी भाषा का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि हिन्दी बोलचाल की व्यवहारिक भाषा है और आमजन हिन्दी में कार्य करना चाहता है।
केसी चमन ने कहा कि यह पुरस्कार अधिकारियों एवं कर्मचारियांे के लिए हिन्दी के उचित प्रयोग के लिए प्रोत्साहन स्वरूप है। उन्हांेने कहा कि विद्यालय स्तर पर ही यह सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए कि छात्र हिन्दी का उचित ज्ञान प्राप्त व्यवहारिक रूप में इसे अपनाने के लिए प्रेरित हों।
इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी ममता ठाकुर तथा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।