हिमाचल: बनौड़े महादेव में भक्तों ने किया भगवान शिव का अभिषेक, श्रावण मास के दूसरे सोमवार लगी लंबी कतारें

ऊना. जिला मुख्यालय के नजदीकी गांव चताड़ा स्थित बनौड़े महादेव मंदिर में श्रावण माह के दूसरे सोमवार को श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही. भगवान महादेव का अभिषेक करने और बेलपत्र चढ़ाने के लिए श्रद्धालु तड़के से ही मंदिर परिसर में कतारों में लगना शुरू हो गए थे.इस मंदिर का नाम बनौड़े महादेव इसलिए भी रखा गया है क्योंकि यहां पर हर प्रकार के बिगड़े काम बनते हैं.

हर हर महादेव और बम बम भोले के जयकारों के बीच श्रद्धालु मंदिर परिसर में बाबा विश्वनाथ के अर्धनारीश्वर रूप के पूजन के बाद अन्य शिवलिंग का भी पूजन कर रहे थे.

सावन माह के उपलक्ष्य में मंदिर कमेटी की तरफ से शिव पुराण कथा का भी आयोजन किया गया है जिसमें प्रसिद्ध कथा वाचक पुनीत गिरी महाराज श्रद्धालुओं को कथा से भावविभोर कर रहे हैं. वही मंदिर परिसर में पूजा अर्चना के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर कमेटी द्वारा खीर मालपुए का लंगर भी लगाया गया. गौरतलब है कि यह मंदिर पांडव काल से निर्मित है और यहां पर भगवान शिव अर्धनारीश्वर रूप में स्वयंभू प्रकट हुए थे.

बता दें कि  बनौड़े महादेव मंदिर में श्रावण माह के दूसरे सोमवार को भगवान शिव के पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही. तड़के से ही मंदिर में श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था जबकि दिन बढ़ने के साथ-साथ श्रद्धालुओं की कतारें लंबी होती गई. भगवान शिव के अर्धनारीश्वर रूप के लिए विख्यात इस प्राचीन और पांडव काल के दौरान निर्मित किए गए मंदिर में दूर-दराज से श्रद्धालु भी नतमस्तक होने पहुंच रहे हैं. समूचा मंदिर परिसर भगवान शिव के भजनों के साथ-साथ हर हर महादेव बम बम भोले के जयकारों से गूंजा रहा.

वहीं मंदिर परिसर में जूना अखाड़ा के संत पुनीत गिरी महाराज शिव महापुराण की कथा व्याख्या के लिए भी पहुंचे हैं. मंदिर कमेटी के अध्यक्ष हर्ष ने बताया कि प्राचीन समय में भगवान शंकर यहां पर अर्धनारीश्वर रूप में स्वयंभू प्रकट हुए थे, जबकि पांडवों के समय में इस मंदिर का जीर्णोद्धार भी किया गया. उन्होंने कहा कि इस मंदिर का नाम बनौड़े महादेव इसलिए भी रखा गया है क्योंकि यहां पर हर प्रकार के बिगड़े काम बनते हैं. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर में भंडारे का भी आयोजन किया गया है. वहीं श्रद्धालुओं की माने तो बनौड़े महादेव मंदिर में सच्चे मन से मांगी गई हर मन्नत भगवान भोलेनाथ पूरी करते हैं.