हिमाचल में पहली अप्रैल से महंगा होगा सफर, बाहरी राज्यों के लिए बढ़ा टोल टैक्स

हिमाचल प्रदेश में टोल टैक्स (Toll Tax) महंगा हो गया है। अगले महीने टोल से गुजरने वाले छोटे-बड़े सभी वाहनों की बढ़ी हुई दरों के अनुपात से टैक्स देना होगा। प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष (Financial year) 2023-24 के लिए टोल बैरियरों (toll barriers) पर वाहनों से लिए जाने वाले प्रवेश शुल्क की अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने सूबे के 55 टोल बैरियरों के लिए नई शुल्क दरें तय की है।

ये दरें पहली अप्रैल से लागु होंगी। बाहरी राज्यों के वाहनों को टोल बैरियरों पर गुजरने पर पहले से अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी। भारी मालवाहक वाहनों के लिए शुल्क 20 से 50 रूपये बढ़ाया गया है, जबकि कार व यात्री वाहनों के लिए 10 रूपये बढ़ाए गए है। इस संबंध में जारी अधिसूचना के मुताबिक व्यावसायिक वाहनों (commercial vehicles) की श्रेणी में शामिल 121 से 250 क्विंटल भार वाले मालवाहक वाहनों को 500 रुपये शुल्क देना होगा। इन वाहनों का पहले 450 रुपये शुल्क था। इसी तरह 91 से 120 क्विंटल भार वाले मालवाहक वाहनों का प्रवेश शुल्क 20 रुपये महंगा हो गया है। इस श्रेणी के मालवाहकों को 230 रुपये की जगह अब 250 रुपये चुकाने होंगे।

20 से 90 क्विंटल भार वाले छोटे मालवाहकों को 120 रूपये की जगह 140 रूपये, 20 क्विंटल से कम भार वाले छोटे मालवाहकों को 90 रूपये की जगह 100 रूपये, 12 सीट से अधिक यात्री वाहनों को 120 की जगह 140 रूपये, छह से 12 सीट वाले निजी वाहनों को 70 की जगह 80 रूपये, पांच सीटर वाले निजी या सार्वजनिक वाहनों को 40 की जगह 50 रूपये और ट्रैक्टर को 50 रूपये की जगह 60 रूपये शुल्क देना पड़ेगा। बाहरी राज्यों के नंबर वाले भारी मालवाहक वाहनों के साथ प्रदेश में पंजीकृत भारी मालवाहक वाहनों से भी यह शुल्क वसूला जाएगा। प्रदेश के मालवाहक वाहनों को शुल्क में छूट नहीं है। टोल बैरियरों से सटे प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में बाहरी राज्यों के नंबरों वाले वाहनों के रियायती दाम के पास बनाए जाएंगे।

बता दें कि राज्य कर एवं आबकारी विभाग (State Tax and Excise Department) ने पिछले कल टोल बैरियरों की नीलामी की। सोलन, बद्दी, शिमला और ऊना के बैरियरों की नीलामी पिछले वर्ष के मुकाबले 26 फीसदी अधिक कीमत पर हुई। जबकि परवाणु का टोल बैरियर 43 फीसदी से अधिक दाम पर बिका। विभाग द्वारा आज बिलासपुर, सिरमौर और नूरपुर में बैरियर नीलाम होंगे।