हिमाचल में पूर्व भाजपा सरकार की कोई योजना बंद नहीं : सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि उनकी सरकार ने पूर्व भाजपा सरकार की किसी भी योजना को बंद नहीं किया है। उन्होंने कहा कि देश के किसी पूर्व प्रधानमंत्री के नाम से शुरू की गई कोई भी योजना जारी रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि हिमकेयर और सहारा योजना का बजट भाषण में इसलिए जिक्र नहीं है, क्योंकि ये योजनाएं पहले से चल रही हैं, और इन्हें सरकार ने बंद नहीं किया है, बल्कि इनके लिए बजट का प्रावधान किया है।

विधानसभा में जानकारी देते सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

मुख्यमंत्री ने सोमवार को विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप करते हुए यह बात कही। दरअसल चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया था कि प्रदेश सरकार ने बजट में पूर्व भाजपा सरकार द्वारा आरंभ की गई सभी कल्याणकारी योजनाओं को बजट से बाहर कर दिया है। जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के समय जहां हर साल औसतन 400 करोड़ रुपए का ऋण लिया गया, वहीं, सुक्खू सरकार इस वर्ष लगभग 10 हजार करोड़ रुपए का ऋण लेगी। उन्होंने सरकार पर लोगों को ऋणों के मामले पर गुमराह करने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में अधिकांश विकास योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित हैं। इसके बावजूद केंद्र के आभार के लिए एक भी शब्द नहीं है। उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष में हिमाचल को केंद्रीय योजनाओं के तहत 18130 करोड़ रुपए मिलेंगे। जयराम ठाकुर ने सरकार पर बदले की भावना से काम करने का आरोप लगाया और कहा कि संस्थान बंद करने के मामले में सरकार पर सत्ता का सुरूर नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने इस प्रथा को बंद कर दिया था, लेकिन मौजूदा सरकार ने इसे फिर से शुरू कर दिया है, जो सही नहीं है।