हिमाचल में 5 घंटे में दो बार डोली धरती, शिमला और सुंदरनगर में लगे भूकंप के झटके

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बुधवार सुबह भूकंप आया है. सूबे के दो जिलों में दो बार भूकंप के झटके लगे हैं. सूबे की राजधानी शिमला के कोटखाई के गोहाच और मंडी जिले के सुंदरनगर के जयदेवी में ये झटके महसूस किए गए हैं. शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र ने भूकंप आने की पुष्टि की है. इस दौरान किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. बता दें कि इससे पहले, बीते रविवार को चंबा  में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

जानकारी के अनुसार, शिमला के कोटखाई के गोहाच इलाके में बुधवार सुबह 2 बजक 47 मिनट पर भूकंप आया. इस दौरान लोगों के गहरी नींद में होने के चलते यह झटके किसी को महसूस नहीं हुए है. इस दौरान रिक्टर स्कैल पर भूकंप की तीव्रता 2.80 मापी गई. इसी तरह पांच घंटे के बाद मंडी जिले के सुंदरनगर के जयदेवी में सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर भूकंप आया. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 2.80 रिक्टर स्कैल रही. दोनों ही बार किसी तरह के जानमाल के नुकसान की बातें सामने नहीं आई हैं. हाल ही में रविवार 14 अगस्त को चंबा जिले में भूकंप आय़ा था.

चंबा में सबसे अधिक मामले

बता दें कि भूकंप को लेकर हिमाचल का चंबा, मंडी और शिमला सबसे संवेदनशील माने जाते हैं. ये जोन चार और पांच में शामिल हैं. जबकि चंबा जिले में हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप आते हैं. कांगड़ा में 1905 में बड़ा भूकंप आया था. दावा किया जाता है कि 20 हजार लोगों की जान गई थी. वहीं, 1975 में किन्नौर जिले में भी बड़ा भूकंप हुआ था.