हिमाचल में 12893 दिव्यांग-बुुजुर्ग घर से डाल चुके वोट; 10 नवंबर तक 42 हजार को मिलेगी सुविधा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव मतदान से पहले पोस्टल बैलेट पेपर वोटिंग कराई जा रही है, जिसके तहत अब तक 12893 लोग वोट डाल चुके हैं। प्रदेश में 80 साल से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों से घर से वोटिंग कराई जा रही है। यह प्रक्रिया 10 नवंबर तक चलेगी।

निर्वाचन विभाग ने हिमाचल में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों की सुविधा के लिए घर से वोट डालने की व्यवस्था शुरू की है। करीब 42 हजार लोग सुविधा का इस्तेमाल करेंगे और विभाग की टीम संबंधित लोगों के घर में जाकर पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान करवा रही है। उसे सील बंद लिफाफे में वापस जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपा जा रहा है।

मतदान की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी करवा रहे

दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों से मतदान करवाने की इस प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। विभाग घर से वोट करवाने से पहले उसकी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कर रहा है, ताकि चुनाव में निष्पक्षता और पारदर्शिता बनी रहे।

42 हजार लोगों ने की थी घर से वोट करने की मांग

राज्य निर्वाचन विभाग ने प्रदेश के 1,59,488 वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को 12 डी फॉर्म जारी किया था, जिसमें से 42 हजार लोगों ने फॉर्म भरकर वापस दिया। इन्हीं लोगों से पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से मतदान करवाया जा रहा है। राज्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि विभाग 10 नवंबर तक लोगों के घर-घर जाकर बैलेट पेपर से मतदान करवाएगा।