पांगी-किलाड़ रोपवे प्रोजेक्ट के लिए केंद्र को भेजी 1618 करोड़ की DPR

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत भनौड़ी से पांगी-किलाड़ रज्जू मार्ग परियोजना के लिए केंद्र सरकार को 1618 करोड़ रुपए की डीपीआर भेजी गई है। उन्होंने कहा कि परियोजना की डीपीआर तैयार करने पर 3.40 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। भाजपा सदस्य हंस राज के रज्जू मार्ग को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुकेश अग्निहोत्री ने शुक्रवार को विधानसभा में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार चिंतपूर्णी और बाबा बालकनाथ के लिए भी नाबार्ड से फंडिंग का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रज्जू मार्ग जैसे बड़े प्रोजेक्ट केंद्र सरकार और विदेशी फंडिंग से ही सिरे चढ़ सकते हैं।

कांग्रेस विधायक कुलदीप सिंह राठौर के सवाल के जवाब में बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि बीते तीन वर्ष के दौरान बागवानी विभाग द्वारा 70008 बागवानों को उपदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान 40623 बागवानों को 176.70 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी कर दी गई है। इसके अलावा 29385 बागवानों को प्रकरण 145.42 करोड़ रुपए के अनुदान के लिए लंबित है। उन्होंने कहा कि इन सभी लंबित मामलों को इस साल के अंत तक निपटा दिया जाएगा।

विधायक चंद्रशेखर के एक सवाल के जवाब में ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि मनरेगा मजदूरों की हाजिरी भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक देश के अन्य राज्यों की तरह हिमाचल में भी आनलाइन लग रही है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी कम है, वहां इसे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा ताकि मनरेगा मजदूर आसानी से अपनी हाजिरी लगा सकें।