ऊना में ‘बल्क ड्रग पार्क’ के लिए 1923 करोड़ की DPR तैयार, 50 हजार को मिलेगा रोजगार

धर्मशाला, 01 अक्तूबर : उद्योग, श्रम रोजगार कल्याण एवं परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि ऊना जिला में बल्क ड्रब पार्क बनाने के लिए 1923 करोड़ की डीपीआर तैयार कर ली गई है। छह सौ के करीब फार्मा यूनिट यहां पर स्थापित किए जाएंगे।

शनिवार को धर्मशाला के धौलाधार होटल में सामान्य उद्योग निगम तथा एचआरटीसी की निदेशक मंडल की बैठक की अध्यक्षता करने के उपरांत उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने प्रेस वार्ता में बताया कि देश में तीन जगहों के लिए बल्क ड्रग पार्क खोलने के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें आंध्र प्रदेश, गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश शामिल है।

         उद्योग मंत्री ने कहा कि ड्रग पार्क खुलने से करीब पचास हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि बद्दी बरोटीवाला में पहले ही फार्मा उद्योग चल रहे हैं तथा औद्योगिक विकास के लिए सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क खोलने की दिशा में सार्थक पहल की जा रही है।

            उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली मर्तबा हिमाचल में इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया। इसके साथ ही ग्राउंड सेरेमनी भाग एक तथा भाग दो भी संपन्न करवाई गई हैं। हिमाचल में निवेश के लिए औद्योगिक संस्थानों ने सकारात्मक रवैया अपनाया है। इससे हिमाचल में निजी क्षेत्र में रोजगार के साधन भी विकसित हुए हैं। उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि बद्दी बरोटीबाला को अमृतसर-कोलकता कोरीडोर के साथ जोड़ने की दिशा में भी कार्य चल रहा है। इससे औद्योगिकीकरण में तेजी आएगी।