2300 करोड़ रुपये से एमपी में बिछेगा सड़कों का जाल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज करेंगे शिलान्यास

इंदौर. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को 2 हजार 300 करोड़ रुपये लागत की 5 सड़क परियोजनाओं की बड़ी सौगात मिलने जा रही है. सोमवार को इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 119 किलोमीटर लंबी 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और वन वे साइड एमिनिटी का लोकार्पण करेंगे.

Indore News: इंदौर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 119 किलोमीटर लंबी 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. (Twitter)

इस कार्यक्रम में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, नागरिक विमानन राज्यमंत्री डॉ. वी.के. सिंह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव, संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, लोक निर्माण विभाग के राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ मौजूद रहेंगे.

5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास
2300 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाली इन सड़क परियोजनाओं से प्रदेश में आधारभूत ढांचे की तस्वीर बदलेगी. सड़क तंत्र के मजबूत होने से उद्योगों के विकास को नई दिशा मिलेगी और उद्यमी प्रदेश में और अधिक निवेश के लिए आगे आएंगे. इससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे. इसके साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इस कार्यक्रम में 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और वन वे साइड एमिनिटी का लोकार्पण किया जाएगा. लोकार्पण की जा रही परियोजनाओं के तहत इंदौर खलघाट खंड एनएच-3 मॉडल पर वन वे साइड एमिनिटी का निर्माण कार्य कराया गया है.

इन परियोजनाओं पर फोकस
जिन परियोजनाओं का शिलान्यास होगा उनमें मुख्य रूप से इंदौर शहर में तेजाजी नगर से बलवाडा (इंदौर-बुरहानपुर खंड NH-347BG) पर फोर लेन का निर्माण कार्य, इंदौर राघोगढ़ (इंदौर हरदा खंड NH-47) पर फोर लेन का निर्माण कार्य, राऊ सर्कल (इंदौर) के 6 लेन फ्लाईओवर, डीपीएस – राऊ सर्कल (इंदौर) पर 6 लेन पर सर्विस रोड का पुनः निर्माण और तेजाजी नगर से बलवाडा खंड (NH-3478G) पर मौजूदा सड़क का सुदृढ़ीकरण शामिल हैं.

इस पर इतनी राशि खर्च

  • राऊ सर्कल पर फोर लेन फ्लाईओवर की लागत: 43.62 करोड़
  • इंदौर-खंडवा रोड पर तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच 4 लेन सड़क की लागत: 1,162.80 करोड़
  • तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच मौजूदा सड़क के रखरखाव और मजबूती के काम की लागत: 31.54 करोड़
  • इंदौर से हरदा के बीच 4 लेन सड़क का भूमिपूजन और इसकी लागत: 1,011.29 करोड़
  • इंदौर बायपास पर राऊ से डीपीएस स्कूल तक सर्विस रोड के निर्माण की शुरुआत और इसकी लागत : 42.58 करोड़