सप्ताह के पहले दिन बाजार की कमजोर शुरुआत, निफ्टी 16500 के करीब

सप्ताह के पहले दिन आज सोमवार को बाजार की कमजोर शुरुआत हुई है. हालांकि खुलने के साथ ही बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है. बाजार खुलने के बाद सेंसेक्स लगभग 50 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 55680 के आस-पास ट्रेड कर रहा है. वहीं, निफ्टी लगभग 25 अंकों की गिरावट के साथ 16,500 के ऊपर ट्रेड कर रहा है.

बाजार खुलने के 15 मिनट के अन्दर ही निफ्टी का 16500 का स्तर टूट गया है. निफ्टी करीब 100 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. बैंक निफ्टी में भी 150 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है.

निफ्टी फिलहाल 16500 के ऊपर ट्रेड कर रहा है.

आरबीआई की बैठक
मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव हावी रहेगा. इस हफ्ते रिजर्व बैंक की बैठक, क्रूड ऑयल की कीमत, यूएस से आने वाले आंकड़े और जियो पॉलिटिकल स्थितियों पर मार्केट की चाल निर्भर करेगी. आज ही रिजर्व बैंक की बैठक भी शुरू हुई है. इस तीन दिवसीय बैठक में  रिजर्व बैंक अगली मौद्रिक नीति तय करेगा. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बुधवार, 8 जून को नीति प्रस्ताव की घोषणा करने वाली है.आज के कारोबार में metals, realty, IT, FMCG  सेक्टर में दबाव देखने को मिल रहा है. बाजार जानकारों का कहना है क्रूड की बढ़ती कीमत एक बड़े निगेटिव फैक्टर के रूप में नजर आ रही है. आज सुबह ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल को पार गई है. सीएनबीसी आवाज के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर क्रूड 120 के ऊपर टिकता है तो इसमें और तेजी आएगी जो बाजार के लिए परेशानी वाली बात होगी.

पिछले हफ्ते शुक्रवार को बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे. ग्लोबल मार्केट से संकेत मिले-जुले मिल रहे हैं. फिलहाल अमेरिकी मार्केट के फ्यूचर हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं. लिहाजा बाजार काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है.