Tiago EV pre-booking begins, Tata’s cheapest electric car for just Rs 21,000

टाटा टिआगो के लिए प्री-बुकिंग अब शुरू हो चुकी है.

टाटा टिआगो के लिए प्री-बुकिंग अब शुरू हो चुकी है.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक हैचबैक टाटा टिआगो ईवी (Tata Tiago EV) भारतीय बाजार में लॉन्च की थी. इस कार की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. आज से इस कार के लिए प्री-बुकिंग शुरू हो गई है. जो ग्राहक यह कार खरीदना चाहते हैं वे अपनी नजदीकी टाटा डीलरशिप्स पर जाकर या कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस कार की बुकिंग कर सकते हैं.

21,000 बुकिंग अमाउंट
इस कार के लिए बुकिंग अमाउंट 21,000 रुपये है. Tata Tiago EV की डिलीवरी अगले साल जनवरी में शुरू होगी. लॉन्च के समय, टाटा मोटर्स ने कहा कि उसने अपने मौजूदा ईवी ग्राहकों के लिए टाटा टियागो ईवी की 2,000 यूनिट्स रिजर्व की हैं. नया EV 315Km रेंज तक की पेशकश करता है. कंपनी का दावा है कि यह कार 5.7 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.

Tata Tiago EV को चार ट्रिम्स- XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech में पेश किया जाएगा. EV के सभी मॉडल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, लेकिन हाई-एंड वेरिएंट रेन-सेंसिंग वाइपर, हरमन ऑडियो सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं से लैस हैं.

बैटरी के दो विकल्प
Tata Tiago EV में बैटरी पैक के दो विकल्प हैं. पहले में 24 kWh का बैटरी पैक होता है जिसकी MIDC रेंज 315 किमी होती है. एक अन्य विकल्प 19.2 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह 250 किमी की रेंज प्रदान करता है. टाटा टियागो ईवी के चार चार्जिंग विकल्प हैं- घर में 15 ए सॉकेट, 3.3 किलोवाट एसी चार्जर, 7.2 किलोवाट एसी होम चार्जर और डीसी फास्ट चार्जर. EV भी DC फास्ट चार्जिंग के साथ आता है और 57 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज होने का दावा किया जाता है.

सुरक्षा के मोर्चे पर, टाटा टियागो ईवी ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और सीट बेल्ट रिमाइंडर से लैस है. Tata Motors ने यह भी घोषणा की है कि बिल्कुल-नई Tiago EV 1,60,000 किलोमीटर की बैटरी और मोटर वारंटी की पेशकश करेगी